दिल्ली

delhi

MCD स्‍टैंड‍िंग कमेटी सदस्‍य का होगा चुनाव, 26 स‍ितंबर को बुलाई सदन की बैठक, जानिए सब - MCD Standing Committee Election

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 12, 2024, 5:14 PM IST

MCD STANDING COMMITTEE ELECTION 2024: दिल्ली नगर निगम की सदन की बैठक 26 सितंबर को बुलाई गई है, जिसमें स्थायी समिति के एक सदस्य का चुनाव होना है. बीजेपी पार्षद कमलजीत सेहरावत के लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद से यह जगह रिक्त थी.

MCD स्‍टैंड‍िंग कमेटी सदस्‍य का होगा चुनाव
MCD स्‍टैंड‍िंग कमेटी सदस्‍य का होगा चुनाव (Etv Bharat)

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी में एक सदस्य के रिक्त पद को भरने के लिए सदन की बैठक बुलाने की घोषणा की गई है. इसको लेकर निगम सच‍िव कार्यालय की ओर से गुरुवार को आदेश भी जारी किए गए हैं. आदेश के मुताब‍िक, आगामी निगम सदन की बैठक 26 सितंबर को बुलाई गई है, जिसमें स्‍थायी सम‍ित‍ि के एक सदस्‍य के र‍िक्‍त पद को भरने के लिए चुनाव करवाया जाएगा. इस संबंध में न‍िगम की ओर से एजेंडा भी जारी कर दिया गया है.

निगम सचिव शिवा प्रसाद की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि निगम की सभा 26 सितंबर की दोपहर 2 बजे होगी, जिसमें स्थायी समिति के एक सदस्य का चुनाव करवाया जाएगा. यह पद वार्ड नंबर 120, द्वारका-बी की बीजेपी पार्षद कमलजीत सेहरावत के लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद से रिक्त हुआ. उन्होंने सांसद निर्वाचित होने के बाद स्थायी समिति के साथ-साथ नगर निगम से भी त्यागपत्र दिया था. लंबे समय के बाद अब इस पद पर चुनाव करने की तारीख का ऐलान क‍िया गया है. निगम सदन की बैठक मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय के आदेश पर बुलाई गई है.

सभी 12 जोनों के जोनल चुनाव संपन्‍न: हाल में 4 स‍ितंबर को सभी 12 जोनों के जोनल चुनाव संपन्‍न हुए हैं. न‍िगम जोन से 12 सदस्‍य भी स्‍टैंड‍िंग कमेटी के ल‍िए चुन कर आ गए हैं. ऐसे में अब 18 सदस्‍यीय स्‍टैंड‍िंग कमेटी में कुल 17 सदस्‍य चुन कर आ चुके हैं. अब एक सदस्‍य स‍िर्फ न‍िगम सदन से चुनकर आना बाकी है. इसल‍िए अब न‍िगम सदन की आम सभा बुलाई गई है, ज‍िसमें र‍िक्‍त सदस्‍य का चुनाव करवाया जाएगा.

स्‍टैंड‍िंग कमेटी चुनाव के लिए AAP और BJP की स्थिति: स्‍टैंड‍िंग कमेटी के ल‍िए अभी बीजेपी के पास सदस्‍यों की संख्‍या 9 है. जबकि, आम आदमी पार्टी के पास सदस्‍यों की संख्‍या 8 है. माना जा रहा है क‍ि संख्‍या बल के आधार पर न‍िगम सदन से चुनकर आने वाला सदस्‍य AAP से ही होगा. इसके बाद स्‍टैंड‍िंग कमेटी में दोनों दलों की बराबर-बराबर 9-9 संख्या हो जाएगी.

गौरतलब है क‍ि दिल्ली नगर निगम की स्‍टैंडिंग कमेटी का जल्‍द से जल्‍द गठन कराने की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में एक याच‍िका दायर की गई है. जस्टिस पुरुषेंद्र कौरव ने बीते मंगलवार को निगम को आदेश दिया था कि वो इस संबंध में एक हफ्ते के अंदर हलफनामा दाखिल करें. इस मामले पर अगली सुनवाई 14 अक्टूबर को होगी.

ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details