उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

महासू मंदिर में विवाहित और अविवाहित बेटियों ने भेंट की चांदी की डोरिया - Mahasu Devta in Vikasnagar

Vikasnagar Mahasu Devta जौनसार के लोगों की महासू देवता पर अटूट आस्था है. पंचरा भंजरा स्थित महासू मंदिर में विवाहित और अविवाहित बेटियों ने चांदी की डोरिया चढ़ाई. इस दौरान विवाहित और अविवाहित बेटियों ने सुख-समृद्धि की कामना की.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 7, 2024, 12:03 PM IST

People have unwavering faith in Mahasu Devta
लोगों में है महासू देवता पर अटूट आस्था (फोटो-ईटीवी भारत)

विकासनगर: जौनसार के महासू मंदिर पंचरा भंजरा स्थित मंदिर में सुरेऊ गांव की विवाहित महिलाओं और अविवाहित लड़कियों ने चांदी का देव डोरिया भेंट कर क्षेत्र और परिवार की खुशहाली की कामना की. इस दौरान बड़ी तादाद में विवाहित महिलाओं और अविवाहित लड़कियों ने भगवान से आशीर्वाद लिया और लोकनृत्य भी किया.

उत्तराखंड अपनी संस्कृति और धार्मिक आस्था के लिए विश्व विख्यात है.उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से जाना जाता है.यहां पर देवी देवताओं व प्रकृति के प्रति लोगों की अटूट आस्था है.लोग अपने कृर्षि और शुभ कार्यों से पहले अपने आराध्य देवी देवताओं की पूजा करते हैं. इसी कड़ी में जौनसार बावर में जनजातीय क्षेत्र में महासू देवता में लोगों की अटूट आस्था है.जौनसार बावर क्षेत्र में मुख्य महासू मंदिर के अलावा अन्य जगह भी महासू मंदिर स्थापित हैं. जौनसार के पंचरा भंजरा में महासू देवता मंदिर में सुरेऊ गांव की लड़कियों द्वारा देवता के मंदिर में चांदी का डोरिया अर्पित किया गया. इससे पूर्व देव डोरिया को कालसी हरिपुर धाम मां यमुना नदी में मंत्रोच्चार के साथ स्नान कराया गया.करीब तीन सौ विवाहित व अविवाहित लड़कियों ने गाजे बाजे के साथ पहुंच कर देवता के दर्शन किए.

मंदिर में देवता के पुजारी द्वारा विधिपूर्वक देव डोरिया को मंदिर मे रखा गया.सभी ग्रामीणों ने महासू देवता मंदिर में शीश नवाया और सुख समृद्धि की कामना की. सभी लड़कियों ने एक ही तरह की पोशाक पहनी हुई थी.ढोल दमाऊ की थाप पर जमकर लोकनृत्य किया और भंडारा ग्रहण किया. पंडित मुकेश शर्मा ने कहा कि जौनसार बावर में महासू देवता में लोगों की अटूट आस्था है. क्षेत्र में प्रसिद्ध मंदिर हनोल,थैना, पंचरा भंजरा हैं.सुरेऊ गांव की धयांडूडियों (विवाहित, अविवाहित बेटियां) ने महासू महाराज मंदिर में चांदी की डोरिया भेंट कर सुख-समृद्धि की कामना की.

पढ़ें-चालदा महासू महाराज की प्रवास यात्रा में उमड़ा आस्था का सैलाब, 2 साल के लिए दोहा गांव पहुंचे भगवान

ABOUT THE AUTHOR

...view details