छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

नवरात्रि पर बाजार गुलजार, माता के लिए सोने चांदी के मुकुट और छत्र की खरीदारी बढ़ी - Markets buzzing on Navratri

माता आदिशक्ति की आराधना का पावन पर्व नवरात्रि गुरुवार से शुरू हो रही है. राजधानी रायपुर समेत देशभर में नवरात्रि की तैयारियां जोरों पर है. राजधानी रायपुर के बाजार में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है. सराफा बाजार में भी तेजी देखने को मिल रही है. क्योंकि भक्त नवरात्रि में माता से संबंधित वस्तुओं जैसे चरण पादुका, छत्र, सोने चांदी के सिक्के सहित अन्य चीजों की खरीदारी भी करते हैं.

Markets buzzing on Navratri
नवरात्रि पर बाजार गुलजार (ETV Bharat)

रायपुर : राजधानी रायपुर सहित पूरे देशभर में नवरात्रि के पावन पर्व की तैयारी अंतिम चरणों में है. नवरात्रि का यह पावन पर्व 3 से 12 अक्टूबर 2024 तक चलेगा. नवरात्रि के इन नौ दिनों में शहर को माहौल पूरी तरह भक्तिमय होगा. ऐसे में कई भक्त और श्रद्धालु नवरात्रि पर्व के 9 दिनों तक व्रत रखते हैं. कुछ भक्त नवरात्रि में माता के लिए सोने चांदी के आभूषण या छत्र की खरीदारी भी करते हैं. इस नवरात्र में भी रायपुर के सराफा बाजार में तेजी देखी जा रही है.

नवरात्र से पहले सराफा बाजार में रौनक : नवरात्र के दौरान कुछ भक्त माता के लिए छत्र, मुकुट, नयन, चरण पादुका, चांदी के सिक्के, माता जी की मूर्ति और अन्य चीजों की खरीदारी करते हैं. सबसे ज्यादा डिमांड मार्केट में माता जी के छत्र की होती है. इस बार एक भक्त की मनोकामना पूरी होने के बाद भक्त माता को गुप्त दान देने के लिए 1 लाख 51 हज़ार रुपये का शुद्ध चांदी का छत्र बनवाया है.

नवरात्रि पर रायपुर का सराफा बाजार गुलजार (ETV Bharat)

नवरात्रि के दौरान 9 दिनों तक लोग इस पर्व को बड़े उल्लास के साथ बनाते हैं. इस दौरान माता को अर्पित करने के लिए लोग सोने या फिर चांदी के समान अपने क्षमता के अनुसार खरीदी करते हैं. चांदी के सामानों में सबसे ज्यादा डिमांड माता के छत्र की होती है. इसके साथ ही चांदी के सिक्के, चरण पादुका, मुकुट, नयन, माता जी की मूर्ति और दूसरी अन्य तरह की चीज भी डिमांड में रहती है. : लक्ष्मी नारायण लाहोटी, सराफा व्यापारी

चांदी के सामानों की डिमांड बढ़ी : सराफा व्यापारी लक्ष्मी नारायण लाहोटी बताते हैं कि लोग अपनी मन्नत और मनोकामना के लिए चांदी के सामानों की डिमांड करते हैं. एक भक्त ने माता को नवरात्रि में अर्पित करने के लिए शुद्ध चांदी की छत्र खरीदी है, जिसकी कीमत 1 लाख 51 हजार रुपये है.

सोना और चांदी एक सुरक्षित निवेश : धातुओं में सोना और चांदी शांत धातु होने के साथ ही एक कीमती धातु भी है. इसके साथ ही सोना और चांदी एक सुरक्षित निवेश के हिसाब से भी लोग खरीदी करते हैं. क्योंकि सोना और चांदी के दाम घटने के बजाय आने वाले दिनों में और भी बढ़ने वाले हैं. इसलिए श्रद्धालु नवरात्रि पर्व के दौरान सोने और चांदी को माता को अर्पित करने खरीदारी करते हैं.

कोरबा के कन्या आश्रम में 16 बच्चियों की बिगड़ी तबियत, फूड पॉइजनिंग का संदेह - Girls Admitted in hospital
नक्सलवाद के खिलाफ विकास बनेगा बड़ा हथियार, फोर्स के साथ जिला प्रशासन चला रहा अभियान - Civic Action Program
पूजा के लिए अलग घी का इस्तेमाल, भोजन में उपयोग है वर्जित ! सवालों के घेरे में घी की शुद्धता - Tirupati Laddu Row

ABOUT THE AUTHOR

...view details