राजस्थान

rajasthan

फ्रांस में लगे जय श्रीराम के नारे, बालाजी मंदिर के महंत ने सीनेट में करवाया हनुमान चालीसा का पाठ, दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड - Hanuman Path In Paris Senate

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 6, 2024, 5:59 PM IST

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत डॉक्टर नरेशपुरी ने फ्रांस की सीनेट में हनुमान चालीसा का पाठ करवाया. इसे जिसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.नरेशपुरी महाराज ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में भारत गौरव अवॉर्ड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की है.

फ्रांस की सीनेट में हनुमान चालीसा का पाठ
फ्रांस की सीनेट में हनुमान चालीसा का पाठ (ETV Bharat Dausa)

फ्रांस की सीनेट में हनुमान चालीसा का पाठ. (ETV Bharat Dausa)

दौसा. उत्तरी भारत के प्रमुख तीर्थ स्थल मेहंदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत डॉक्टर नरेशपुरी ने ब्रिटिश संसद के बाद अब एक बार फिर विदेशी धरती पर हनुमान चालीसा का पाठ करवाया. महंत नरेशपुरी ने गुरुवार को फ्रांस की सीनेट में हनुमान चालीसा का पाठ करवाया. इस दौरान फ्रांस की सीनेट में आए सभी अतिथियों ने महंत नरेशपुरी के साथ मिलकर हनुमान चालीसा का पाठ किया, जिसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. इससे पहले गत वर्ष महंत नरेशपुरी ने ब्रिटिश संसद में सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ करवाया था.

बता दें कि दौसा के मेहंदीपुर बालाजी सिद्धपीठ पीठाधीश्वर महंत डॉक्टर नरेशपुरी महाराज ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में भारत गौरव अवॉर्ड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की है. इस मौके पर महंत डॉ नरेशपुरी ने पूरी दुनिया को विश्व शांति का संदेश दिया. इस कार्यक्रम की शुरुआत भारत और फ्रांस के राष्ट्र गान के साथ हुई. इस अवसर पर महंत डॉ नरेशपुरी महाराज ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में हनुमान जी के चरित्र को पढ़ना चाहिए, जिससे लक्ष्य के प्रति समर्पण, उदार व्यक्तित्व, जिज्ञासु प्रवृति, लक्ष्य प्राप्ति तक निरंतर प्रयास करने की प्रेरणा प्राप्त होगी.

इसे भी पढ़ें-बालाजी मंदिर के महंत ने अयोध्या में किए रामलला के दर्शन, बोले- सनातनी संस्कृति का प्रतीक है राम मंदिर - Mehndipur Balaji

शक्तिशाली देश अपने बल और बुद्धि का करें सदुपयोग :महंत डॉ नरेशपुरी ने कहा किरामभक्त हनुमानजी ने जीवन में अपनी सभी शक्तियों और बुद्धि का हमेशा सदुपयोग किया. ऐसे में सभी देशों के नेता और आम नागरिक भी अपनी शक्ति और बुद्धि का सही जगह सदुपयोग करें. इस दौरान महंत ने विश्व के शक्तिशाली देशों को आपसी मतभेद भुलाकर, वर्तमान में हो रहे युद्ध और तनावों को खत्म कर, अपने बल और बुद्धि को सदुपयोग में लगाने की अपील की.

जयकारों से गुंजायमान हुआ हॉल :सीनेट हॉल में बैठे बड़ी संख्या में भारतीय और विदेशी लोगों ने सामूहिक रूप से हनुमान चालीसा का पाठ किया. इस दौरान हनुमान चालीसा पाठ समापन के बाद सीनेट हॉल जय श्री राम, बालाजी महाराज और भारत माता के जयकारों से गुंज उठा. वहीं, इस कार्यक्रम में महंत डॉ नरेशपुरी ने विश्व में हिंदी, घर बाहर हिंदी और विदेश में हिंदी पत्रकारिता पुस्तकों का भी विमोचन किया.

सीनेट में कई हस्तियों का किया सम्मान :जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में अध्यात्म, फिल्म, व्यवसाय, कला, फैशन और साहित्य की दुनिया के 18 देशों के विभूितियों का सम्मान किया गया. पेरिस की सीनेट में डॉ. नरेशपुरी महाराज के सानिध्य में कमलेश पटेल, भारतीय फिल्म डायरेक्टर अन्नु कपूर को 'भारत गौरव अवॉर्ड' दिया गया. वहीं, समारोह में संयोजक सुरेश मिश्रा, विशिष्ट अतिथि फ्रांस सरकार में मिनिस्टर ऑफ डेमोक्रेटिव रेनबूल सांसद प्रिस्क थेवेनॉट, फ्रांस सीनेट में वाइस प्रेसिडेंट डोमिनिक थियोफाइल, सीनेटर फ्रेडेरिक बुवल और भारतीय दूतावास के अधिकारी और लेबनान से डॉ. टोनी नडार शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details