उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महाकुंभ 2025: योगी सरकार अतिथियों की सुरक्षा में तैनात करेगी स्नाइपर्स और एनएसजी कमांडो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महाकुंभ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 9 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार महाकुंभ 2025 को लेकर तेजी से तैयारी कर रही है. प्रयागराज में अगले साल जनवरी माह में मकर संक्रांति पर्व से शुरू होने जा रहे महाकुंभ में पूरी दुनिया से आस्थावान हिन्दू पुण्य की डुबकी लगाने पहुंचेंगे. इसके साथ ही बड़ी संख्या में विश्वभर की बड़ी हस्तियां और राजनयिक भी इसमें शामिल होंगे. इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महाकुंभ में सुरक्षा के इंतजाम किये जा रहे हैं.

मेला क्षेत्र में जल, थल और नभ तक की सिक्योरिटी को फूलप्रुफ बनाया जा रहा है. ऐसे में योगी सरकार ने स्नाइपर, एनएसजी कमांडो, कमांडो स्क्वाड, एटीएस, एसटीएफ, बीडीडीएस और स्निफर डॉग को तैनात करने का फैसला किया है. महाकुंभ मेला एसएसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि महाकुंभ पूरी दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन और आस्था का केंद्र है. ऐसे में पूरी दुनिया से 40 करोड़ श्रद्धालुओं समेत विशिष्ट अतिथि महाकुंभ में आएंगे.

इसे ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद किया जा रहा है. इसके तहत पूरे प्रयागराज, मेला क्षेत्र, प्रमुख स्थानों, मंदिरों और संगम पर विशेष फोर्स का तैनात किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कई देशों के राजनियक महाकुंभ में शिरकत करेंगे. ऐसे में एंटी ड्रोन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा. मेला क्षेत्र में कई जगह बुलेट प्रूफ आउट पोस्ट बनाई जाएंगी. यह पोस्ट मेला क्षेत्र के सभी एंट्री, एग्जिट प्वाइंट, पार्किंग स्थल, प्रमुख मंदिर समेत अन्य स्थानों पर बनेंगे.

इसके अलावा एनएसजी कमांडो की दो टुकड़ियां और 26 एएस चेक (एंटी सबोटाज) टीम तैनात की जाएगी. यह टीम पूरे शहर में चेकिंग करेगी. एसएसपी ने बताया कि मेला क्षेत्र में एटीएस कमांडो की चार और एसटीएफ की 3 टुकड़ियाें को तैनात किया जाएगा. इतना ही नहीं बम खोज और निरोधक दस्ता बीडीडीएस की आधा दर्जन टीमें भी मौजूद रहेंगी.

एसएसपी राजेश द्विवेदी ने बताया कि विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा के लिए 20 स्नाइपर, तीन स्निफर डॉग, चार स्वॉन दल को तैनात किया जाएगा. इसके साथ ही 30 स्पाटर्स की टीमों को भी लगाया जाएगा. इन टीमों के सदस्य पूरे शहर में तैनात रहेंगे, जो हर संदिग्ध और अराकजतत्वों पर विशेष नजर रखेंगे. नौ कमांडो स्क्वाड की टीम चप्पे-चप्पे की निगेहबानी करेगी. उन्होंने बताया कि महाकुंभ के दौरान श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाएंगे. इसके लिए उत्तराखंड पीएसी की दो टुकड़ियों को संगम पर तैनात किया जाएगा.

दरअसल, उत्तराखंड की पीएसी की यह टुकड़ी पानी के अंदर की गतिविधियों को बारीकी से समझती है और यह काफी एक्सपर्ट भी होते हैं, इसलिए इन्हें संगम के पास तैनात किया जाएगा. इस टीम में एक डीएसपी, चार इंस्पेक्टर, 20 सब इंस्पेक्टर, 35 हेड कांस्टेबल और 65 कांस्टेबल होंगे.

ये भी पढ़ें-कासगंज में जिस SDM ने खाया थप्पड़, उसका कर दिया गया तबादला, नगर पंचायत अध्यक्ष पर नहीं हुई कोई कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details