मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सरकारी स्कूलों में 70000 शिक्षकों की हो रही भर्ती, 9000 से 18000 रुपये तक मिलेगी तनख्वाह - MP Guest Teachers Recruitment

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 1, 2024, 2:07 PM IST

Updated : Aug 1, 2024, 2:45 PM IST

मध्य प्रदेश में शिक्षित युवाओं के लिए स्कूल में पढ़ाने का यह सुनहरा मौका है. राज्य सरकार ने 70000 अतिथि शिक्षकों की भर्ती शुरू कर दी है. गेस्ट फैकेल्टी पोर्टल पर जाकर अतिथि शिक्षक आवदेन कर सकते हैं.

MP Guest Teachers Recruitment
70000 अतिथि शिक्षकों की भर्तियां (ETV Bharat)

Guest Teachers Recruitment: मध्य प्रदेश में पढ़े-लिखे शिक्षित युवक और युवतियां जो स्कूलों में पढ़ना चाहते हैं उनके लिए एक सुनहरा मौका है. राज्य सरकार ने 70000 अतिथि शिक्षकों की भर्ती शुरू की है हालांकि यह स्थाई नौकरी नहीं है लेकिन कुछ दिनों के लिए ही सही पढ़े-लिखे बेरोजगारों को सरकारी स्कूलों में पढ़ने का मौका जरूर मिल जाएगा. मध्य प्रदेश सरकार की गेस्ट फैकेल्टी पोर्टल पर जाकर अतिथि शिक्षक आवेदन कर सकते हैं. राज्य सरकार के इसी पोर्टल पर एक जानकारी बड़ी चौंकाने वाली है जिसमें अतिथि शिक्षक के लिए लगभग 12 लाख 2618 लोगों ने आवेदन किया है और इनमें से लगभग 7 लाख 06161 लोग सत्यापित भी हो चुके हैं लेकिन सरकार के पास इन सभी को नौकरी देने लायक पद नहीं हैं.

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती (Directorate of Public Education)
सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की भर्तियां (Directorate of Public Education)

70000 अतिथि शिक्षकों की भर्तियां

मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों में लगभग 70000 अतिथि शिक्षकों की भर्तियां की जानी है. अतिथि शिक्षकों की भर्तियों के लिए मध्य प्रदेश सरकार की गेस्ट फैकेल्टी पोर्टल पर पूरी जानकारी उपलब्ध है. 24 जुलाई 2024 को एक पत्र प्रेषित किया गया है जिसमें सत्र 2024-25 के लिए अतिथि शिक्षकों की भर्ती की समय सारणी जारी की गई है. इसके तहत 1 अगस्त से 7 अगस्त तक अतिथि शिक्षकों को जीएफएमएस पोर्टल पर जाकर अपनी ज्वाइनिंग दर्ज करवानी होगी. शाला प्रभारी से प्राप्त सत्यापित ज्वाइनिंग पत्रक की फोटोकॉपी 7 अगस्त तक पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. ये फोटोकॉपी जो लोग पोर्टल पर अपलोड कर देंगे उन्हें इस प्रक्रिया में शामिल मान लिया जाएगा.

9000 से लेकर 18000 रुपये तक तनख्वाह

इसमें जो अतिथि शिक्षक पहले से किसी स्कूल में कार्यरत हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी लेकिन यदि किसी परिस्थिति में पहले से काम कर रहे अतिथि शिक्षक आवेदन नहीं करते हैं तो यहां नए लोगों को मौका मिल सकता है. शिवराज सिंह के शासनकाल में ही अतिथि शिक्षकों के मानदेय में काफी बढ़ोतरी की गई है इस बार अतिथि शिक्षक को वर्ग एक में 18000 रुपया प्रतिमाह, वर्ग 2 को 14000 रुपया प्रतिमाह और वर्ग तीन को 9000 रुपया प्रतिमाह देने का फैसला किया गया है.

12 लाख से ज्यादा आवेदन पहुंचे

इसी वेबसाइट से एक बात की जानकारी और सामने आ रही है. इस वेबसाइट में अब तक लगभग 12 लाख से ज्यादा पढ़े-लिखे युवाओं ने आवेदन किया है और इनमें से 706161 आवेदक सत्यापित भी हो चुके हैं. मतलब इतने पढ़े-लिखे युवा मात्र ₹9000 की नौकरी करने के लिए तैयार बैठे हैं और यह सभी काबिल युवा हैं. इन्होंने शिक्षा में अच्छी डिग्रियां हासिल कर ली हैं लेकिन इन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है.

ये भी पढ़ें:

मध्य प्रदेश में 2 लाख पदों पर होगी बंपर भर्ती, सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश में होने जा रही है बंपर भर्ती, मोहन सरकार ने बजट में 11 हजार टीचरों की भर्ती का किया ऐलान

नए पंजीकरण की भी प्रक्रिया शुरू

मध्य प्रदेश गेस्ट फैकेल्टी पोर्टल में नए पंजीकरण के लिए भी प्रक्रिया शुरू है. इसमें आवेदक अपने मोबाइल से एक बार ही आवेदन कर सकता है हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि जो लोग अभी पंजीकरण करवा रहे हैं उन्हें इस बार स्कूल में पढ़ने का मौका मिलेगा या नहीं मिलेगा.

Last Updated : Aug 1, 2024, 2:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details