उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

51 हजार दीयों से जगमगाएगा मां बाराही देवी का मंदिर, खास होगा देवीधुरा का दीपोत्सव

11 नवंबर से देवीधुरा में शुरू होगा पांच दिवसीय दीपोत्सव, 51 हजार दीयों से जगमगाएगा मां बाराही देवी का धाम

Maa Barahi Devi Temple in Champawat
मां बाराही धाम देवीधुरा (फोटो- ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 10 hours ago

चंपावत:देवीधुरा स्थित प्रसिद्ध मां बाराही धाम में आगामी 11 नवंबर को पांच दिवसीय दीपोत्सव का आयोजन होने जा रहा है. जिसके आयोजन को अमली जामा पहनाने के लिए आयोजन समिति ने बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया. दीपोत्सव के इस आयोजन में 51 हजार दीयों से मां बाराही धाम को जगमगाया जाएगा. यह आयोजन दीपोत्सव के माध्यम से पहाड़ की लोककला और लोक संस्कृति को समर्पित होगा.

चंपावत जिले के देवीधुरा स्थित मां बाराही धाम में पांच दिवसीय दीपोत्सव समारोह 11 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं ग्राम प्रधान ईश्वर सिंह बिष्ट की अध्यक्षता में हुई बैठक में व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया. इस बार मां बाराही धाम में 51 हजार दीये जलाए जाएंगे. दीपोत्सव के दौरान विभिन्न खेल बौद्धिक, शैक्षिक सांस्कृतिक आदि प्रतियोगिताएं का भी आयोजन होगा.

दीपोत्सव मंच के माध्यम से क्षेत्रीय लोक कला, लोक संस्कृति, लोकगीतों गायन, वादन को काफी प्रमुखता देने के साथ नई पीढ़ी को पूर्वजों की इस विरासत से रूबरू कराया जाएगा. इसके अलावा महिलाओं की ओर से झोड़ा, चांचरी, न्योली का भी प्रदर्शन किया जाएगा. बता दें कि चंपावत जिले के देवीधुरा में हर साल होने वाले विश्व प्रसिद्ध बग्वाल मेले के दौरान यहां की महिलाओं की ओर से आंचलिक परिधानों में सामूहिक रूप से झोड़े के गायन ने काफी लोकप्रियता हासिल की है.

वहीं, बैठक में दीपोत्सव आयोजन समिति के अलावा व्यापारियों, चार खाम सात तोक, बाराही मंदिर कमेटी से जुड़े लोगों ने अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए. दीपोत्सव के उद्घाटन के अवसर पर क्षेत्र के सभी विद्यालयों, सांस्कृतिक दलों, युवक और महिला मंगल दलों की ओर से आकर्षक झांकियां निकाली जाएंगी. आयोजन समिति ने इस अवसर पर सभी व्यापारियों से मां बाराही धाम को नीट एंड क्लीन बनाए रखने की भी अपील की है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details