उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में बन रहा यूपी का पहला वी शेप फ्लाईओवर साबित हो रहा आफत, जानिए कब पूरा होगा काम

लखनऊवासियों को फिर लगा झटका, तीन साल से डायवर्जन झेल रहे लोगों को दिसंबर तक करना होगा इंतजार.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ में निर्माणाधीन वी शेप फ्लाईओवर.
लखनऊ में निर्माणाधीन वी शेप फ्लाईओवर. (Photo Credit : ETV Bharat)

लखनऊ : लखनऊ में कल्याणपुर तिराहे से रिंग रोड पर पुल के निर्माण में फिर विलंब हो गया है. इस एलिवेटेड वे को पूरा करने की कई डेडलाइन पूरी हो चुकी है. पहले इसको जून में पूरा किया जा रहा था. इसके बाद अक्टूबर और अब दिसंबर या जनवरी में पूरा करने का दावा किया जा रहा है. इसके निर्माण में विलंब की बड़ी वजह इसका वी शेप होना है. कुकरैल नदी के ऊपर पुल में पिलर नहीं बन सकते. इसलिए इसे अपर पिलर के सहारे बनाया जा रहा. बहरहाल बीते तीन साल से लाखों लोग हर रोज इस क्षेत्र में डायवर्जन की वजह से परेशानी झेल रहे हैं.


खुर्रमनगर फ्लाईओवर उत्तर प्रदेश का पहला वी आकार फ्लाईओवर है. यह कल्याणपुर तिराहे से खुर्रमनगर के आगे सेक्टर-25 इंदिरानगर तक बनाया जा रहा है. साल 2021 में इसका निर्माण शुरू हुआ था. शुरुआत में बड़े डायवर्जन थे, जिसकी वजह से जनता को बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा था. जैसे-जैसे निर्माण पूरा होता जा रहा है, डायवर्जन थोड़े कम हुए हैं, मगर जाम की समस्या अब भी बनी हुई है. खासतौर पर दिन और शाम के पीक ऑवर्स में जाम बहुत अधिक बढ़ जाता है. जिससे लोगों को बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है.



ठीक कुकरैल नदी के ऊपर पुल का काम अभी बाकी है. यहां पर काम करना थोड़ा जटिल है. इसकी वजह यह है कि पिलर जमीन से नहीं दिए जा सकते. कुकरैल नदी के भीतर पिलर बनाए जाने से पुल का निर्माण और जटिल हो जाएगा. इसलिए अपर पिलर के सहारे इस पल को बनाया जा रहा है. कैंटीलेवर बीम का भी सहारा लिया जा रहा है. कुकरैल नदी के अलावा बाकी पुल के अन्य कार्य भी पूर्ण होते दिख रहे हैं. इसलिए जाम की समस्या में थोड़ी कमी आई है, मगर पीक ऑवर्स की समस्या अभी खत्म नहीं हुई है.

बता दें, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यह पुल ड्रीम प्रोजेक्ट है. उनके प्रतिनिधि सेवानिवृत आईएएस अधिकारी दिवाकर त्रिपाठी पुल के काम को देख रहे हैं. दिवाकर त्रिपाठी बताते हैं कि कुकरैल नदी के ऊपर थोड़ी जटिलता की वजह से काम में थोड़ा विलंब हुआ है. संभवतः साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में फ्लाईओवर जनता के लिए खुल जाएगा. इस पुल के शुरू होने के बाद पूरे रिंग रोड पर जाम की समस्या का समाधान हो जाएगा.


यह भी पढ़ें : Flyover in Lucknow : रिंग रोड के दोनों पुल जनवरी अंत तक हो जाएंगे शुरू, जानें कब मिलेगी कानपुर में एलिवेटेड काॅरीडोर की सुविधा

यह भी पढ़ें : NOC और विभागों के झगड़े में दो महीने से फंसा लखनऊ के चौक फ्लाईओवर का निर्माण

ABOUT THE AUTHOR

...view details