उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में यूनिवर्सिटी रोड धंसी, सड़क पर 20 फीट के गड्डे के कारण यातायात प्रभावित, पहले भी 2 बार हो चुकी है घटना - Road collapsed in Lucknow

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 13, 2024, 1:00 PM IST

लखनऊ जल निगम का भ्रष्टाचार धरती फाड़ (Road collapsed in Lucknow) कर निकल रहा है. यह कहना अतिश्योक्ति नहीं है. बीते एक साल में विकासनगर और उसके आसपास क्षेत्र में बिछाई गई सीवर लाइनों में बरती गई लापरवाही लोगों पर भारी पड़ रही है.

यूनिवर्सिटी रोड धंसी.
यूनिवर्सिटी रोड धंसी. (Photo Credit: ETV Bharat)

लखनऊ में सड़क धंसी. (Video Credit : ETV Bharat)

लखनऊ : जल निगम और उसकी सहयोगी एजेंसियों द्वारा सीवर लाइन बिछाने में किया गया भ्रष्टाचार धरती फाड़ कर बाहर आ रहा है. लखनऊ के विकासनगर में इस तरह की घटनाएं पहले भी हुईं, लेकिन अब यूनिवर्सिटी रोड दरक गई है. यूनिवर्सिटी रोड पर बारिश के बाद सीवर लाइन पर बड़े दबाव के चलते उपखंडीय अधिकारी के ऑफिस के पास सड़क धंस गई है. सड़क पर करीब 20 फीट का गहरा गड्ढा हो गया. इससे आवागमन प्रभावित है.

जवाहरलाल नेहरू अर्बन रिन्यूअल मिशन और अमृत मिशन के तहत लखनऊ में सैकड़ों किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई गई हैं. इनकी गुणवत्ता की जबरदस्त अनदेखी हुई है. जिसके चलते जगह-जगह भूमिगत सीवर लाइन में रिसाव होता है और अंततः सड़क धंस रही है. विकासनगर में इस तरह की घटनाएं आम हो चुकी हैं. हालांकि ताजा मामला यूनिवर्सिटी रोड का है. यह सड़क तीसरी बार धंसी है. यह सारी घटनाएं पिछले एक साल के भीतर हुईं हैं.

बहरहाल मुख्य मार्ग पर इस तरह से सड़क फट जाने की वजह से यूनिवर्सिटी रोड पर आवागमन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. एक लेन से ही दो लेन का ट्रैफिक चल रहा है. इसकी वजह से यातायात की रफ्तार धीमी हुई है. इस बात की सूचना लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मिलने के बाद वे मौके पर पहुंचे. लोक निर्माण विभाग की अधीक्षण अभियंता मनीष वर्मा ने बताया कि जल निगम की सीवरे लाइन में रिसाव की वजह से सड़क धंसी है. सीवर लाइन दुरुस्त होने के बाद सड़क को दुरुस्त किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : लखनऊ के विकासनगर का हो रहा भूमिगत 'विनाश', आईआईटी कानपुर निकलेगा समाधान

यह भी पढ़ें : लखनऊ में कुछ दिन पहले बनी सड़क धंसी, खुल गई गड्ढा मुक्ति की पोल

ABOUT THE AUTHOR

...view details