उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ के मनकामेश्वर मंदिर में बाहरी प्रसाद पर लगी रोक, नोटिस में लिखी ऐसी बात - Mankameshwar temple Lucknow

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

लखनऊ में मनकामेश्वर मंदिर में बाहरी प्रसाद पर रोक लगा दी गई है. मंदिर प्रबंधन ने ऐहतियातन रोक लगाते हुए नोटिस जारी की है. नोटिस में घर से बना प्रसाद लाने की छूट दी गई है. Mankameshwar Temple Lucknow

Mankameshwar Temple Lucknow
Mankameshwar Temple Lucknow (Photo Credit: ETV Bharat)

लखनऊ : तिरुपति मंदिर में प्रसाद विवाद के बाद यूपी के मंदिरों के प्रबंधन ने ऐहतिहात बरतनी शुरू कर दी है. पहले फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट में मंदिरों में चढ़ने वाले प्रसाद की जांच की. इसके बाद मनकामेश्वर मंदिर प्रबंधन ने अब राजधानी के प्रतिष्ठित मनकामेश्वर मंदिर में बाहर के प्रसाद पर रोक लगा दी गई है.

डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर की महंत देव्यागिरी ने मंदिर के बाहर नोटिस चस्पा कराई है. जिसमें निर्देशित किया गया है कि मंदिर में बाहर का प्रसाद लाने पर प्रतिबंधित है. हालांकि नोटिस में भक्तों को सहूलियत देते हुए उन्हें घर का बना हुआ प्रसाद लाने की अनुमति दी है. हालांकि खरीदे हुए सूखे मेवा चढ़ाने कि अनुमति दी है. मंदिर प्रबंधन के इस फैसले के बाद मंदिर के बाहर लगने वाली दुकानदारों में नाराजगी है.


महंत देव्यागिरी ने कहा कि मंदिरों में किसी की भी आस्था से खिलवाड़ नहीं होना चाहिए. यही वजह है कि हम लोग प्रसाद को लेकर सतर्क है. इतना ही नहीं जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंप कर समय समय पर मंदिरो में चढ़ने वाले प्रसाद कि जांच करवाने कि भी मांग करेंगे. इससे पहले लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या समेत कई जिलों में स्थित प्रमुख मंदिरों में चढ़ने वाले फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने शनिवार को जांच किए थे. टीम ने प्रसाद के सैम्पल लेंने के साथ ही उसके रखरखाव कि भी जांच की थी. दरअसल, आंध्र प्रदेश के तिरुपति मंदिर में चढ़ने और बंटने वाला प्रसाद में गाय की चर्बी और फिश आयल मिले होने का विवाद सामने आया है. जिसके बाद देश भर के मंदिरों में ऐतिहात बरती जाने लगी है.

यह भी पढ़ें : इस मंदिर में चढ़ाए जाते हैं अंडे, जानें इसके पीछे की मान्यता

यह भी पढ़ें : नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे देश में मनाई जाएगी दीपावली, बंटेगा प्रसाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details