झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लातेहार में हुआ भगवान राम का राज्याभिषेक, श्री रामचरितमानस पाठ महायज्ञ का हुआ समापन

लातेहार में श्री रामचरितमानस पाठ महायज्ञ के समापन पर भगवान राम का राज्याभिषेक किया गया. इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Shri Ramcharitmanas Mahayagya
भगवान राम का राज्याभिषेक (Etv Bharat)

लातेहार: जिला मुख्यालय में आयोजित श्री रामचरितमानस पाठ महायज्ञ के समापन के अवसर पर भगवान राम के राज्याभिषेक का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. मौके पर मौजूद श्रद्धालु जमकर झूमे.

दरअसल लातेहार जिला मुख्यालय में नवरात्र के प्रथम दिन से श्री रामचरितमानस पाठ महायज्ञ का 51वां अधिवेशन शुरू हुआ. महायज्ञ में भगवान श्री राम के दरबार में भगवान श्री राम की मूर्ति स्थापित की गई. गिरिडीह से आए मानस विद्वान पंडित अनिल भारद्वाज द्वारा श्री रामचरितमानस पाठ कराया गया. पाठ के समापन के बाद पंडाल परिसर में भगवान राम के राज्याभिषेक का आयोजन किया गया. राज्याभिषेक के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे. मानस विद्वान पंडित अनिल भारद्वाज द्वारा भजन कीर्तन के बीच भगवान श्री राम का राज्याभिषेक कराया गया. इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद श्रद्धालु जमकर झूमते नजर आए.

भगवान राम का राज्याभिषेक (Etv Bharat)

हवन के साथ महायज्ञ का हुआ समापन

शनिवार को महायज्ञ के समापन के अवसर पर हवन का आयोजन किया गया. जिसमें 701 पाठकर्ता श्रद्धालुओं के साथ-साथ बड़ी संख्या में अन्य भक्तों ने भी भाग लिया. यज्ञ और हवन के समापन के बाद पंडाल परिसर में महाप्रसाद का वितरण भी किया गया. महायज्ञ में पाठ करने वाली कन्याओं और महिलाओं को उपहार भी दिए गए.

इनकी रही सराहनीय भूमिका

महायज्ञ को सफल बनाने में महासमिति के संरक्षक शिक्षा मंत्री बैद्यनाथ राम, समिति के अध्यक्ष प्रमोद प्रसाद सिंह, विनोद कुमार महलका, सुदामा प्रसाद, सुनील कुमार शौंडिक, राजू सिंह, राजीव रंजन पांडेय, विशाल शर्मा, अशोक महलका, मदन प्रसाद समेत अन्य की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही.

यह भी पढ़ें

दुर्गा पूजा 2024: करोड़ों की लागत से बना अयोध्या राम मंदिर प्रारूप का पूजा पंडाल, सबसे पहले 28 फीट 3D हनुमान के होंगे दर्शन - Durga Puja Pandal in Ranchi

रांची पुस्तक मेला में सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है तुलसीदास रचित रामचरितमानस, जानिए ये है वजह

जानिए, कहां महिला ने राम नाम से लिखी अनोखी श्रीरामचरितमानस

ABOUT THE AUTHOR

...view details