राजस्थान

rajasthan

झुंझुनू के सत्यनारायण भगवान मंदिर में निभाई गई अनूठी परंपरा - Lord Krishna Chhathi

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 1, 2024, 4:54 PM IST

झुंझुनू में सूरजगढ़ कस्बे के सत्यनारायण भगवान मंदिर में आज भी अनूठी परंपरा निभाई जा रही है. मंदिर में श्रीकृष्ण भगवान के छठी महोत्सव का धूमधाम से आयोजन किया गया.

श्रीकृष्ण भगवान की छठी
श्रीकृष्ण भगवान की छठी (ETV Bharat Jhunjhunu)

झुंझुनू: जिले के सूरजगढ़ कस्बे में आज भी एक मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के छठी पर्व मनाने की अनूठी परंपरा निभाई जा रही है. सूरजगढ़ कस्बे के सत्यनाराण भगवान मंदिर में रजवाड़ों के समय से ही भगवान श्रीकृष्ण के छठी पर्व मनाने की परंपरा चली आ रही है, जो आज भी पुजारी संजय गुरु के सानिध्य में निभाई गई.

राधा सखी मंडल की सदस्य कृष्णा ने बताया कि सत्यनाराण भगवान मंदिर में रविवार को भगवान श्रीकृष्ण का छठी पर्व खूब धूमधाम के साथ मनाया गया. पुजारी संजय गुरु के सानिध्य में राधा सखी मंडल द्वारा आयोजित छठी पर्व को लेकर राधा सखियों के साथ ही श्रद्धालुओं में खूब उत्साह नजर आया. इस दौरान राधा सखी कृष्णा अग्रवाल और कृष्णा टेलर ने मैया यशोदा और मैया देवकी बन कर श्रीकृष्ण के बाल स्वरुप को गोद में लेकर प्रसूता की भूमिका निभाते हुए राधा सखियों के साथ जच्चा-बच्चा के मंगल गीत गाए. मंगल गीतों के साथ ही नृत्य कर भगवान को रिझाने का प्रयास भी किया गया.

इसे भी पढ़ें-कान्हा के जन्म के बाद करौली के मदनमोहनजी मन्दिर में नंदोत्सव की मची धूम, श्रीनाथ जी में भगवान के लाड़ लड़ाए - Nandotsav in karoli and nathdwara

सत्यनाराण भगवान मंदिर में रजवाड़ों के काल से ही भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के साथ ही 6 दिनों के बाद छठी मनाए जाने की परंपरा शुरू की गई थी. जन्माष्टमी के बाद से छठी तक मंदिर में रोजाना विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. भगवान के मंगलगीत और बधाई गाए जाने के बाद मूंग चावल, कढ़ी का भोग बनाकर उसी का भोग भगवान को लगाया जाता है. भोग भगवान को लगाने के बाद राधा सखियों और श्रद्धालुओं में प्रसाद का वितरण किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details