राजस्थान

rajasthan

मतगणना को लेकर तैयारियां तेज, प्रत्येक विधानसभा के लिए लगेंगी 14 टेबल, पोस्टल बैलेट के लिए 20 टेबल - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 20, 2024, 7:21 PM IST

राजस्थान में पहले और दूसरे चरण में मतदान संपन्न हो चुका है. अब प्रदेश में मतगणना को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. उदयपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में मतगणना होनी है, जिसकी तैयारियां चल रही हैं.

मतगणना को लेकर तैयारियां तेज,
मतगणना को लेकर तैयारियां तेज, (Photo ETV Bharat Udaipur)

उदयपुर.देश में लोकसभा चुनाव को लेकर पांचवें चरण के मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. वहीं, दूसरी ओर अब मतगणना को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. मतगणना को लेकर भी काउंटडाउन शुरू हो चुका है. मतदान के सात चरण पूरे होने के बाद पूरे देश में एक साथ 4 जून को मतगणना होगी. राजस्थान में पहले और दूसरे चरण में 19 व 26 मई को मतदान संपन्न हो चुका है. अब मतगणना को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. उदयपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए जिला प्रशासन की ओर से मतगणना की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं. मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर स्थित सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय (आर्टस् कॉलेज) में मतगणना होनी है.

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविन्द पोसवाल ने बताया कि मतगणना को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप तैयारियां की जा रही हैं. मतगणना के लिए नियोजित कार्मिकों का प्रथम रेंडमाइजेशन हो चुका है और 24 मई को कार्मिकों का पहला प्रशिक्षण भी प्रस्तावित है. कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेशन मतगणना से 24 घंटे पहले और तीसरा रेंडमाइजेशन मतगणना के दिन सुबह 5 बजे निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव 2024 : आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान जारी, 5 बजे तक 56.68 प्रतिशत मतदान - Lok Sabha Election 2024

इतने टेबल लगेंगे :मतगणना स्थल पर विधानसभा वार मतगणना सहित अन्य सहायक गतिविधियों के लिए कक्ष निर्धारित कर दिए गए हैं. प्रत्येक विधानसभा के लिए दो-दो कक्ष तय किए हैं और प्रत्येक कक्ष में सात-सात विधानसभा वार कुल 14-14 टेबल लगाई जाएंगी. प्रत्येक टेबल पर एक गणन पर्यवेक्षक (राजपत्रित), एक गणना सहायक तथा एक माइक्रो आब्वर्जर तैनात रहेंगे. इसके अलावा 20 टेबल पोस्टल बैलेट की गणना के लिए लगाई जाएंगी. इन पर गणन पर्यवेक्षक (राजपत्रित), गणना सहायक प्रथम, गणना सहायक द्वितीय (राजपत्रित) तथा माइक्रो आब्वर्जर नियुक्त किए जाएंगे. गणना के दौरान खेरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए सर्वाधिक 23 राउंड होंगे. धरियावाद और सलूम्बर के लिए 22, गोगुन्दा व झाड़ोल के लिए 21-21, उदयपुर ग्रामीण व आसपुर के लिए 20-20 तथा उदयपुर शहर विधानसभा के लिए 17 राउंड में गणना प्रस्तावित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details