राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 29, 2024, 3:44 PM IST

ETV Bharat / state

राजसमंद के बाद भीलवाड़ा में भी फंसा पेंच ! कांग्रेस प्रत्याशी ने आज नहीं किया नामांकन - Lok Sabha Elections 2024

Nomination in Bhilwara, राजसमंद के बाद अब भीलवाड़ा में कांग्रेस का सियासी पेंच फंसता नजर आ रहा है. शुक्रवार को कांग्रेस प्रत्याशी दामोदर गुर्जर ने नामांकन दाखिल नहीं किया. यहां समझिए पूरा माजरा...

Nomination in Bhilwara
दामोदर गुर्जर ने नहीं किया नामांकन

भीलवाड़ा. हाल ही में कांग्रेस ने भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से सवाई माधोपुर जिले के निवासी पुलिस से रिटायर्ड अधिकारी दामोदर गुर्जर को प्रत्याशी बनाया है. दामोदर गुर्जर ने देव-दर्शन के साथ ही भीलवाड़ा जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में कांग्रेस के वरिष्ठजनों से संवाद किया, लेकिन बाहरी होने के कारण जिले में कुछ जगह उनका अंदरखाने विरोध शुरू हो गया. ऐसे में अब लोगों ने कयास लगाना शुरू कर दिया कि क्या भीलवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी का टिकट बदलेगा. राजनीतिक गलियारे में इस बात की चार्च जोरों पर है.

वहीं, प्रदेश कांग्रेस कमेटी से निर्देश के बाद में दामोदर गुर्जर का शुक्रवार को नामांकन कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया है. अचानक कार्यक्रम स्थगन से भी टिकट बदलने की चर्चा को हवा मिली है. प्रदेश में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के जयपुर मे टिकट बदलने और राजसमंद से पूर्व विधायक सुदर्शन सिंह रावत द्वारा चुनाव लड़ने से इनकार करने के बाद भीलवाड़ा का प्रत्याशी बदलने की चर्चा तेज हो गई है.

पढ़ें :पुलिस की नौकरी में जिस तरह अच्छा काम किया, उसी प्रकार राजनीति में भी करूंगा : दामोदर गुर्जर - Lok Sabha Elections 2024

दामोदर गुर्जर ने दिया था बड़ा बयान :डॉक्टर दामोदर गुर्जर ने बुधवार से देव दर्शन के साथ ही चुनाव प्रचार व कार्यकर्ताओं से संवाद का आगाज कर दिया था. कांग्रेस प्रत्याशी ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हर कार्यकर्ता और पदाधिकारी अन्य राजनीतिक दलों के राजनेताओं को चुनाव में मुंहतोड़ जवाब देंगे. भीलवाड़ा जिले में काग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं है. पुलिस की नौकरी में जिस तरह थाने को एक नंबर पर लाने का प्रयास किया, उसी प्रकार राजनीति में भी बहुत अच्छे से अच्छा काम करूंगा. उन्होंने बताया था कि 29 मार्च को नामांकन दाखिल करने की तारीख तय हुई है. इसमें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी सम्मिलित हो सकते हैं, लेकिन दामोदर गुर्जर ने आज नामांकन दाखिल नहीं किया.

पढ़ें :कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ीं, राजसमंद कैंडिडेट भी लौटाएंगे टिकट ! अजमेर, भीलवाड़ा पर भी अटकलें - Second Phase Nominations

भीलवाड़ा में इस वजह से टिकट बदलने की अटकलें : कांग्रेस ने भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर को चुनावी मैदान में उतारा है. हालांकि, कहा यह जा रहा है कि दामोदर गुर्जर टोंक-सवाई माधोपुर से टिकट मांग रहे थे. इस बीच राजसमंद से कांग्रेस प्रत्याशी सुदर्शन सिंह रावत ने टिकट लौटने की पेशकश कर दी है. ऐसे में चर्चा है कि भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर को पार्टी राजसमंद शिफ्ट कर सकती है. भीलवाड़ा से पूर्व विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है.

पढ़ें :कांग्रेस ने भीलवाड़ा से डॉ दामोदर गुर्जर को उतारा मैदान में, रह चुके हैं पुलिस अधिकारी - Bhilwara Loksabha Seat

बांसवाड़ा-डूंगरपुर पर भी फैसला जल्द : राजस्थान की 25 में से एक सीट ऐसी है. जिस पर कांग्रेस ने अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की है. यह सीट है बांसवाड़ा-डूंगरपुर. जहां भाजपा ने कांग्रेस से आए महेंद्रजीत सिंह मालवीय को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस अभी तक यहां अपनी रणनीति तय नहीं कर पाई है. इस सीट पर भारतीय आदिवासी पार्टी से गठजोड़ की भी बात चल रही है. लेकिन अभी तक इस पर सहमति नहीं बन पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details