राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान की सबसे युवा सांसद बनीं संजना जाटव, LLB की पढ़ाई कर करना चाहती थीं वकालत - Lok Sabha Election Results 2024

Bharatpur Lok Sabha Seat Result, संजना जाटव राजस्थान की सबसे युवा सांसद बन गई हैं. हालांकि, भरतपुर की संजना जाटव एलएलबी की पढ़ाई कर वकालत करना चाहती थीं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 7, 2024, 10:51 PM IST

Newly Elected MP Sanjana Jatav
संजना जाटव (ETV Bharat File Photo)

भरतपुर. मुख्यमंत्री के गृह जिले में भाजपा प्रत्याशी को शिकस्त देने के बाद नव निर्वाचित सांसद संजना जाटव चर्चा में हैं. संजना जाटव अब तक की प्रदेश की सबसे कम उम्र (26 साल) की सांसद हैं. यही वजह है कि कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव जीतने वाली संजना जाटव का नाम प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश के सबसे युवा सांसदों में शामिल हो गया है. संजना जाटव एलएलबी की पढ़ाई कर वकालत करना चाहती थीं, लेकिन किस्मत ने ऐसा मोड़ लिया कि विधानसभा चुनाव में हारने के 6 माह बाद ही लोकसभा चुनाव जीत गईं.

अलवर जिले के कठूमर तहसील के गांव समूची की रहने वाली संजना जाटव (26) कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव 2023 भी लड़ी थीं, लेकिन भाजपा प्रत्याशी से महज 409 मतों से हार गईं. इसके बाद भी कांग्रेस ने संजना पर भरोसा जताया और फिर से भरतपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतार दिया. भरतपुर लोकसभा सीट मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के गृह जिले की वजह से प्रदेश की सबसे हॉट सीट थी. साथ ही यहां भाजपा लगातार दस साल से काबिज थी. बावजूद इसके, कांग्रेस की संजना जाटव यहां से भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप कोली को हराकर 51,983 मतों से जीत गईं. संजना जाटव अब प्रदेश की सबसे युवा सांसद बन गई हैं.

पढ़ें :जीत के बाद डीजे पर समर्थकों संग झूमी नवनिर्वाचित सांसद संजना जाटव, देखें VIDEO - Sanjana Jatav Dances On DJ

बताते हैं कि संजना जाटव एलएलबी की पढ़ाई कर रही थीं. एलएलबी की पढ़ाई पूरी कर वकालत करना चाहती थीं, लेकिन राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल पति कप्तान सिंह और परिजनों की इच्छा थी कि वो राजनीति में जाएं. इसी के चलते वो जिला परिषद सदस्य का चुनाव लड़ी और जीत भी गईं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अलवर पहुंचीं. यहां संजना जाटव काफी सक्रिय रहीं और प्रियंका गांधी की नजर में आ गईं, फिर क्या पहले विधानसभा का टिकट मिला और सफलता नहीं मिली तो पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए भी टिकट दिया, जिसमें सफलता मिल गईं.

ये हैं देश के सबसे युवा सांसद : बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट से लोक जनशक्ति पार्टी से चुनाव जीतने वाली 25 वर्षीय शांभवी चौधरी, उत्तर प्रदेश की कौशांबी सीट से सपा के टिकट पर पुष्पेंद्र सरोज ने भी 25 साल की उम्र में भाजपा के 10 साल से सांसद रहे विनोद सोनकर को हराया. इसी तरह उत्तर प्रदेश के मछली शहर लोकसभा सीट से सपा के टिकट पर 25 वर्षीय प्रिया सरोज ने भी चुनाव जीता है. भरतपुर से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतने वाली 26 वर्षीय संजना जाटव भी देश की युवा सांसदों में से एक हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details