उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रॉबर्ट्सगंज Voting Updates; नक्सल प्रभावित सीट पर दोपहर 1 बजे तक 38.44 प्रतिशत मतदान, ग्रामीणों ने किया वोटिंग का बहिष्कार - robertsganj SEAT POLLING

सोनभद्र की रॉबर्ट्सगंज सीट पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो चुका है. बूथों पर वोटरों की लाइन लगी हुई है. मतदान में लोग उत्साह दिखा रहे हैं. 13 सीटों में यही एकलौती ऐसी सीट है, जहां शाम 4 बजे तक की वोटिंग होगी.

रॉबर्ट्सगंज सीट पर आज मतदान हो रहा है.
रॉबर्ट्सगंज सीट पर आज मतदान हो रहा है. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 1, 2024, 7:12 AM IST

Updated : Jun 1, 2024, 1:41 PM IST

रॉबर्ट्सगंज सीट पर आज वोटिंग हो रही है. (VIDEO Credit; Etv Bharat)

सोनभद्र :यूपी में आज लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण की वोटिंग हो रही है. सूबे की 13 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. इनमें से एक रॉबर्ट्सगंज 80 लोकसभा सीट भी है. यहां सुबह 7 बजे से ही वोटिंग हो रही है. इस सीट पर वोटिंग शाम 4 बजे तक ही होगी. दोपहर 1 बजे तक यहां 38.44 प्रतिशत मतदान हुआ. इससे पूर्व सुबह 11 बजे तक 28.09 प्रतिशत जबकि सुबह 9 बजे तक यहां कुल 10.74 प्रतिशत वोटिंग हुई थी.

करमा ब्लॉक के भरकवाह बूथ पर रेलवे लाइन पर फाटक की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया. इस बूथ पर एक भी वोट नहीं पड़ा. एसडीएम सुभाष यादव और एडिशनल एसपी कालू सिंह लोगों को समझाने के लिए मौके पर पहुंचे हैं.

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज रॉबर्ट्सगंज में रॉबर्ट्सगंज सीट से सदर विधायक भूपेश चौबे ने मतदान किया. वह अपनी पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि राष्ट्र के नाम और राष्ट्रीय हित में मतदान किया है. उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि बड़ी संख्या में लोग राष्ट्रीय हित में मतदान में अपना योगदान दें .

सातवें चरण में कुल इतने प्रत्याशी. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

इस सीट पर कुल 17 लाख 50 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिले में कुल 983 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिले की चार विधानसभाओं के साथ-साथ चंदौली जिले की चकिया तहसील भी इसी सीट में शामिल है. इस सीट पर कुल 12 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

भाजपा की सहयोगी दल अपना दल (एस) से यहां सांसद पकौड़ी लाल कोल की विधायक बहू रिंकी कोल मैदान में हैं. इंडी गठबंधन से यहां सपा से छोटेलाल खरवार चुनाव लड़ रहे हैं. रॉबर्ट्सगंज सीट का कुछ हिस्सा नक्सल प्रभावित है. इस कारण से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पुलिस फोर्स के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स भी लगाई गई है.

रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट. (PHOTO Credit; Etv Bharat)

सोनभद्र जिले की सीमाएं चार राज्यों से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड से लगती हैं. मतदान की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. रॉबर्ट्सगंज नक्सल प्रभावित क्षेत्र है. इसलिए आयोग की तरफ से यहां शाम 4 बजे तक ही वोटिंग कराने के निर्देश हैं.

रॉबर्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र के साथ-साथ दुद्धी विधानसभा का उपचुनाव भी हो रहा है. दुद्धी विधानसभा में 344480 मतदाता हैं. दुद्धी विधानसभा में 218 मतदान केंद्र हैं जबकि मतदान स्थल 361 हैं. इनमें से 80 पोलिंग बूथ को क्रिटिकल घोषित किया गया..

यह भी पढ़ें :काशी विश्वनाथ मंदिर के ये 2 इंट्री गेट रहेंगे बंद, परेशानी से बचना चाहते हैं तो यह जानकारी आएगी आपके काम

Last Updated : Jun 1, 2024, 1:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details