राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 7, 2024, 9:16 AM IST

ETV Bharat / state

बड़ी खबर : दिल्ली में कांग्रेस CEC की बैठक आज, राहुल कस्वां को मिल सकता है चूरू से टिकट

Congress CEC Meeting, राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर भाजपा के विजय रथ को रोकने की कवायद में जुटी कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक गुरुवार को दिल्ली में होगी. इस बैठक में प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को लेकर चर्चा होगी. माना जा रहा है कि आज कांग्रेस 16-18 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर सकती है.

Congress CEC Meeting
Congress CEC Meeting

जयपुर. राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर भाजपा के 10 साल से जारी विजय रथ को रोकने की कवायद में जुटी कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज दिल्ली में होगी. इस बैठक में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को लेकर मंथन किया जाएगा. माना जा रहा है कि आज की बैठक में प्रदेश की 16 से 18 सीटों पर पार्टी के प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मुहर लग सकती है और उनके नामों की सूची भी जारी की जा सकती है. इसके साथ ही आज की बैठक में प्रदेश के दिग्गज नेताओं को लोकसभा चुनाव के मैदान में उतारने को लेकर भी गुरुवार को अंतिम फैसला हो सकता है.

इन नेताओं के नाम पर होगा अंतिम फैसला : आज दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रदेश के दिग्गज नेताओं को चुनावी मैदान में उतारने को लेकर भी फैसला होने की संभावना है. ऐसे में आज यह साफ हो सकता है कि अशोक गहलोत, सचिन पायलट, गोविंद डोटासरा, सीपी जोशी, शांति धारीवाल, हरीश चौधरी, अशोक चांदना, हेमाराम चौधरी सहित दर्जनभर नेता लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे या नहीं.

पढ़ें :राजस्थान भाजपा में फिर हुआ बड़ा बदलाव, सीपी जोशी ने 8 जिला अध्यक्ष बदले

स्क्रीनिंग कमेटी की सूची में आठ विधायकों के भी नाम : राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची को लेकर बनाए गए पैनल में आठ विधायकों के नाम भी शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक स्क्रीनिंग कमेटी ने बृजेंद्र ओला, अशोक चांदना, मुरारीलाल मीणा, हरीश चौधरी, सुदर्शन सिंह, ललित यादव, गणेश गोगरा, अर्जुन बामनिया, अनीता जाटव का नाम भी लोकसभा सीटों के लिए बनाए पैनल में शामिल किया है. ऐसे में इन विधायकों को चुनावी मैदान में उतारा जाएगा या नहीं, इसको लेकर भी आज तस्वीर साफ होने की उम्मीद है.

राहुल कस्वां और गठबंधन पर भी होगी तस्वीर साफ : राजस्थान की 25 में से तीन सीटों पर कांग्रेस अन्य पार्टियों से गठबंधन कर सकती है. इनमें मारवाड़ की दो और वागड़ की एक सीट शामिल है. माना जा रहा है कि नागौर और बाड़मेर में कांग्रेस हनुमान बेनीवाल की राधट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से गठबंधन कर चुनावी मैदान में जा सकती है. जबकि बांसवाड़ा-डूंगरपुर से भारतीय आदिवासी पार्टी से कांग्रेस हाथ मिला सकती है. टिकट काटने के बाद भाजपा से नाराज चल रहे चूरू सांसद राहुल कस्वां को कांग्रेस टिकट देने के मूड में है. इन दोनों मुद्दों पर भी आज तस्वीर साफ होने की उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details