मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 17, 2024, 7:49 AM IST

Updated : Jul 17, 2024, 1:25 PM IST

ETV Bharat / state

मॉनसून में आसमान से कड़कती बिजली कहीं आप पर ना गिर जाए, आफत से बचाएंगे ये उपाए - Lightning Protection Tips

बरसात का मौसम आते ही आकाशीय बिजली गिरने के मामले भी बढ़ जाते हैं. खेतों में काम करने, पेड़ों के नीचे पनाह लेने और तालाब में नहाते समय बिजली के आगोश में आने की संभावना अधिक रहती है. लेकिन कुछ उपाय ऐसे हैं जिससे आप आकाशीय बिजली से खुद को बचा सकते हैं.

Protect from Lightning in Monsoon
आसमानी बिजली से खुद को बचाएं (ETV Bharat Graphics)

Monsoon Lightning Protection: बरसात का मौसम चल रहा है. जब भी बारिश का मौसम बनता है तो आंधी-तूफान भी आता है. बादल गरजते हैं तो बिजली गिरने की भी संभावना बनने लगती है. हर साल बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ जाती है. मौजूदा साल में भी कई ऐसी खबरें आ चुकी हैं, जब आसमानी बिजली से लोगों की जान चली गई है. ऐसे में इस आसमानी आफत से कैसे बचाव किया जाए, किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. जानिये इस आर्टिकल में.

ऐसे बचें आकाशीय बिजली से (ETV Bharat Graphics)

आकाशीय बिजली से ऐसे करें बचाव
अगर आप खेत में हैं या बाहर हैं और अचानक ही मौसम बदल जाता है, तो पेड़ पौधों के नीचे आश्रय नहीं लेना चाहिए. क्योंकि वहां बिजली गिरने का खतरा लगातार बना रहता है. कोशिश करें की कोई मजबूत जगह ढूंढे, खुद को छुपाने के लिए सिर के ऊपर एक मजबूत जगह रहे, वहीं पर खड़े हों. अगर आप-पास कोई मजबूत छत वाली जगह नहीं दिखती है तो तुरंत ही कान पर हाथ रखकर और एड़ियों को जोड़कर बैठ जाना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि एड़ियां जुड़ी होनी चाहिए.

आकाशीय बिजली से बचने के उपाय (ETV Bharat Graphics)

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बनाएं दूरी
बिजली एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संपर्क से दूरी बनाए रखें. बिजली की गर्जना सुनाई देने के बाद कम से कम 30 मिनट तक सुरक्षित स्थान पर बने रहें. जब बिजली चमक रही हो और इस तरह की कोई संभावना नजर आ रही है और आप घर के अंदर हैं तो तूफान आने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें. तार वाले टेलीफोन का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. खिड़कियों एवं दरवाजे से दूरी बना लें. बरामदे में भी ना खड़े हों. प्लंबिंग तथा लोहे के पाइपों को न छुएं. नल से बहते पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें.

खुले आसमान के नीचे न जाएं
घर से अगर बाहर हैं तो आश्रय लेने के लिए टीन अथवा धातु से बनी छत वाले मकान से दूर रहें. यदि खुले आसमान के नीचे हो तो तुरंत दुबक जाएं. जमीन पर ना लेटें और न ही अपने हाथ कभी जमीन पर लगाएं. न ही कभी पेड़ के नीचे खड़े हों एक स्थान पर भीड़ न लगाएं. सभी अलग-अलग जगह पर फैल कर खड़े हो जाएं. अगर बस अथवा कार में हैं, या किसी ढके हुए वाहन के अंदर है तो वहीं रहना सुरक्षित है. घर के बाहर धातु की वस्तुएं इस्तेमाल न करें. बिजली तथा टेलीफोन के खंभों से दूर रहें. पानी के भीतर न रहें, पुल, झील, नदी, तालाब, छोटी नाव से तुरंत बाहर निकल जाएं.

Also Read:

अगर आप खेतों में काम कर रहें हैं, तो इन बातों को कभी न करें नजरअंदाज, वरना हो सकते हैं हादसे का शिकार - Farmers careful electric wires

बारिश में मच्छर का डंक करेगा सबको परेशान, डेंगू से सावधानी में ही सुरक्षा, इन बातों का रखें ख्याल - Measures To Prevent Dengue

बरसात में कूलर बचाएगा एलर्जी और स्किन इंफेक्शन से, मजे से लें हवा बच्चे नहीं होंगे बीमार - Anti Allergy Coolers For Home

जमीन के सीधा संपर्क में आने से बचें
जब बिजली गिरे या तूफान आए तो इस दौरान खुले मैदानी पहाड़ी, चोटियों, ऊंचाई वाली जमीन से बचें. बिजली किसी क्षेत्र की सबसे ऊंची जगह पर गिरती है इसलिए संभावित बिजली के खंभे से दूर रहना जरूरी है. खराब मौसम में जमीन के सीधा संपर्क में आने से बचें. खाट या फिर बेड पर रहें या फिर जमीन पर नंगे पैर ना रहे. रबड़ की चप्पलों का प्रयोग करें.

Last Updated : Jul 17, 2024, 1:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details