बिहार

bihar

डर के साये में बीता पूरा दिन, रात काटना भारी, डालमियानगर में तेंदुए की खोज जारी, स्कूल बंद

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 1, 2024, 10:20 PM IST

Leopard In Rohtas: रोहतास के डालमियानगर शुगर में तेंदुआ दिखने से हड़कंप मचा हुआ है. जिसके बाद तेंदुए का रेस्क्यू करने के लिए पटना के वन विभाग के आधा दर्जन पदाधिकारी के अलावा करीब एक सौ वन कर्मी टेम्पलाइजर गन, ट्रैप क्रेज व जाल के सहारे रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं. हालांकि अभी तक तेंदुआ पकड़ में नहीं आया है.

रोहतास शुगर मिल में घुसा तेंदुआ
रोहतास शुगर मिल में घुसा तेंदुआ

रोहतास शुगर मिल में घुसा तेंदुआ

रोहतास: बिहार के रोहतास में तेंदुआ वन विभाग की टीम के लिए परेशानी का सबब बन गया. अब लोग दहशत के साये में हैं. तेंदुआ अब तक पकड़ा नहीं जा सका है. गुरुवार की सुबह डालमिया नगर के बंद रोहतास उद्योग के शुगर मिल में घुस गया है. वन विभाग पूरे इलाके में माइकिंग कराकर लोगों को सावधान रहने के साथ सूचना मिलने पर विभाग को सूचित करने को कहा है.

रोहतास शुगर मिल में घुसा तेंदुआ: बताया जा रहा है कि तेंदुआ डालमिया नगर के बंद रोहतास उद्योग के शुगर मिल में घुस गया है. रोहतास उद्योग समूह के गार्ड की सूचना पर डीएफओ मनीष कुमार स्वयं बंद रोहतास उद्योग परिसर पहुंचकर पूरे अभियान की मॉनीटरिंग कर रहे हैं. वन विभाग की सात टीमों के अलावे पटना वन विभाग व पटना चिड़ियाखाना विशेषज्ञों की टीम लगातार रेस्क्यू में जुटी हुई है.

वन विभाग को मिले तेंदुआ के पैर के निशान:डीएफओ मनीष कुमार ने कहा कि शुगर मिल में तैनात सुरक्षा गार्ड ने गुरुवार की अहले सुबह 3:00 बजे देखा कि तेंदुआ बंद उद्योग समूह के कैंटीन होते शुगर मिल में प्रवेश कर गया. तेंदुआ को देखकर सुरक्षा गार्ड ने बाहर से फैक्ट्री का दरवाजा बंद कर भाग गये. इसकी सूचना पुलिस को दी. वन विभाग की टीम ने तेंदुआ के पैर के निशान को देखकर आश्वस्त हो गए कि तेंदुआ उद्योग समूह में प्रवेश किया है.

"लोगों से अपील की है कि किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर तुरंत वन विभाग को सूचित करें. सात टीम अलग-अलग स्थान पर रेस्क्यू अभियान चला रही है. शुगर मिल डालमियानगर मॉडल स्कूल के ठीक सटे हुए होने के कारण प्रशासनिक सुझाव पर गुरुवार को मॉडल स्कूल को बंद कर दिया गया. शुगर मिल की तरफ आने वाले आने जाने वाले रास्ते पर पुलिस का पहरा लगा दिया गया है."- मनीष कुमार, डीएफओ, रोहतास

मंगलवार की रात शिक्षिका के घर में घुसा था तेंदुआ:बताते चले कि जिले के डेहरी नगर थाना क्षेत्र के जगजीवन कॉलेज के समीप एक घर में मंगलवार कि रात एक तेंदुआ शिक्षिका शशि प्रभा के घर में प्रवेश कर गया था. पुलिस की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम रेस्क्यू में जुट गई थी. लगभग ढाई घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान ही तेंदुआ एक घर में बाथरूम में प्रवेश कर गया और वहां का वेंटिलेटर तोड़ भाग निकला था.

"लोगों को अलर्ट कर सर्च ऑपरेशन जारी है. शुगर मिल में वन विभाग के आधा दर्जन पदाधिकारी के अलावा करीब एक सौ वन कर्मी टेम्पलाइजर गन, ट्रैप क्रेज व जाल के सहारे रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं.अब केज में बकरी कुत्ता या मुर्गा के सहारे ट्रैप की कोशिश होगी."-समरेंद्र प्रताप सिंह, अधिकारी,पटना जू

पढ़ें:घर में तेंदुआ घुसने से थम गईं सांसे, परिवार ने कमरे में बंद किया, इलाके में मचा हड़कंप

ABOUT THE AUTHOR

...view details