उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

LDA का दीपावली से पहले किसानों को तोहफा, गोमती नगर में 153 कमर्शियल चबूतरे किये आवंटित

दो योजनाओं के लिए चार गांवों की जमीन की गई थी अधिग्रहीत, प्रभावति किसानों को व्यवसाय के लिए लॉटरी प्रक्रिया से आवंटित किए चबूतरे

Etv Bharat
किसानों का चबूतरे आवंटित. (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

लखनऊःगोमती नगर फेज-2 व गोमती नगर विस्तार योजना के अंतर्गत अधिग्रहीत की गई भूमि के प्रभावति किसानों को एलडीए ने दीपावली से पहले तोहफा दिया है. लखनऊ विकास प्राधिकरण भवन के बारादरी लाॅन में शनिवार को पारदर्शी प्रक्रिया के तहत करायी गयी लाॅटरी में 153 पात्र किसानों को व्यावसायिक चबूतरे आवंटित किये गये.


अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा गोमती नगर फेज-2 योजना के लिए ग्राम उजरियांव, तखवा कठौता एवं हुसड़िया आदि की जमीन अधिग्रहीत की गयी थी. इसके अलावा गोमती नगर विस्तार योजना के लिए ग्राम मलेशेमऊ व मकदूमपुर की जमीन अधिग्रहीत की गयी थी. इससे प्रभावित किसानों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उन्हें व्यावसायिक चबूतरे आवंटित किये जाने थे. जिसके लिए कई किसानों ने आवेदन किया था.

एलडीए उपाध्यक्ष ने लंबे अरसे से लंबित किसानों की इस मांग का संज्ञान लेते हुए आवेदनों की पुनः जांच कराकर जल्द से जल्द चबूतरों की लाॅटरी कराने के निर्देश दिये थे. इस क्रम में शनिवार को प्राधिकरण भवन के बारादरी लाॅन में पात्र किसानों की उपस्थिति में चबूतरों की लाॅटरी करायी गयी. जिसमें मलेशेमऊ व मकदूमपुर गांव के पात्र किसानों को गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-01 और 04 में 131 चबूतरे आवंटित किये गये. वहीं, गोमती नगर फेज-2 योजना के लिए अधिग्रहीत की गयी भूमि के 22 पात्र किसानों को विशेष खण्ड में व्यावसायिक चबूतरे आवंटित किये गये. कुल 153 पात्र किसानों को पारदर्शी प्रक्रिया के तहत चबूतरों का आवंटन किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details