राजस्थान

rajasthan

पीएम मोदी के जन्मदिन पर दरगाह में हुआ लंगर का आयोजन, बड़ी देग में पके 4 हजार किलो मीठे चावल - Langar At Dargah

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 18, 2024, 3:22 PM IST

पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन अजमेर दरगाह में लंगर का आयोजन किया गया. इसमें दुनिया की सबसे बड़े देग में करीब 4 हजार किलों मीठे चावल पकाए गए, जिसे जायरीन और गरीब बस्तियों में वितरित किया गया.

Ajmer Dargah
बड़ी देग में पके मीठे चावल (ETV Bharat Ajmer)

बड़ी देग में पके मीठे चावल (ETV Bharat Ajmer)

अजमेर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन के मौके पर विश्व विख्यात सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में बुधवार को लंगर का आयोजन हुआ. दरगाह में मौजूद दुनिया की सबसे बड़े ऐतिहासिक देग (कड़ाहा) में मीठा चावल पकाया गया, जिसे जायरीन और गरीब बस्तियों में वितरित किया गया.

खादिम सैयद अफसान चिश्ती ने बताया कि इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन और चिश्ती फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर साढ़े चार हजार किलो मीठे चावल बड़ी देग में पकवाकर वितरित किए गए हैं. चावल को दुनिया के सबसे बड़ी देग (कड़ाहा) में पकाया गया. मंगलवार रात को 11 बजे बाद परंपरागत तरीके से बड़ी देग के नीचे चूल्हे को लकड़ियों से जलाया गया. इसके बाद बड़ी देग में पानी भरा गया. पानी गर्म होने के बाद उसमें चावल, देशी घी, केसर, मेवा और शक्कर मिला कर उसे पकने दिया गया. करीब 4 से 5 घंटे पकने के बाद मीठे चावल बुधवार सुबह आम जायरीन और गरीब बस्तियों में वितरित कर दिए गए.

इसे भी पढ़ें-अजमेरः ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह स्तिथ देग में बने मीठे चावल

सबसे बड़ी देग में पके चावल : चिश्ती फाउंडेशन के चेयरमैन सैयद सलमान चिश्ती ने बताया कि दरगाह में सदियों से सेवा के भाव से लंगर का आयोजन किया जाता रहा है. 17 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के साथ ही पूरे देश में सेवा पखवाड़ा शुरू हुआ है. इसके तहत कोई स्वच्छता अभियान, तो कोई पेड़ लगा रहे हैं. इसी कड़ी में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में मौजूद दुनिया की सबसे बड़ी कड़ाही में मीठे चावल पकाए गए. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दरगाह शरीफ से जन्मदिन की शुभकामनाएं दी गई और देश के 140 करोड़ भारतीयों के लिए भी दुआ की गई वह देश की तरक्की का हिस्सा बनें. उन्होंने बताया कि 4 हजार किलो मीठे चावल वितरित किए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details