उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 23, 2024, 7:34 PM IST

ETV Bharat / state

अयोध्या में रामलला के दर्शनों के लिए उमड़ी लाखों की भीड़, सीएम योगी ने संभाला क्राउड मैनेजमेंट

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन रामलला के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु उमड़ पड़े. सीएम योगी भी क्राउड मैनेजमेंट देखने फिर से पहुंचे.

Etv Bharat
Etv Bharat

अयोध्या: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में लाखों श्रद्धालु उमड़ पड़े हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सभी अतिथियों को विदा कर लखनऊ लौटे गए थे लेकिन अगले दिन ही 23 फिर से अयोध्या पहुंच गए. मंगलवार की देर शाम उन्होंने अयोध्या में क्राउड मैनेजमेंट को देखा और अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए. सीएम ने हेलीकॉप्टर से रामनगरी का जायजा भी लिया.

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन रामलला के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु उमड़ पड़े.

अयोध्या के राम कथा पार्क हेलीपैड पर उतरने से पहले मुख्यमंत्री ने हेलीकॉप्टर के जरिए ही पूरी अयोध्या नगरी का भ्रमण किया. विशेष तौर पर राम जन्मभूमि के ऊपर से कई बार सीएम का उड़नखटोला गुजरा. मंदिर परिसर में उन्होंने उमड़ी भीड़ को देखा. अयोध्या में उतरने के बाद सीएम योगी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी श्रद्धालु पहुंच चुके हैं, उन्हें सुगमता पूर्वक दर्शन कराया जाए. भीड़ का दबाव बढ़ने पर किसी प्रकार की असुविधा रामभक्तों को नहीं होनी चाहिए. सुरक्षा से कहीं कोई समझौता न हो, इस तरह की दर्शन की व्यवस्था बनाई जाए. मंडल आयुक्त अयोध्या गौरव दयाल के मुताबिक दोपहर 2 बजे तक लगभग डेढ़ लाख राम भक्तों ने प्रभु के दर्शन कर लिए थे. देर रात तक यह आंकड़ा 5 लाख तक पहुंचाने के आसार हैं. प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार भी व्यवस्था संभालने पहुंचे हैं.

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन रामलला के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु उमड़ पड़े.

भारी भीड़ को देखते हुए लगाए गए आठ अतिरिक्त मजिस्ट्रेट

अयोध्या धाम में रामभक्तों की बढ़ती भीड़ को देखकर डीएम नीतीश कुमार ने 8 मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं. राम जन्मभूमि परिसर के अंदर की संपूर्ण व्यवस्था अपर जिला मजिस्ट्रेट जितेंद्र कुमार कुशवाहा, मंदिर परिसर के अंदर दर्शन के मुख्य द्वार और आसपास के क्षेत्र के लिए संदीप श्रीवास्तव को जिम्मा दिया गया है. बिरला धर्मशाला तिराहा पर डिप्टी कलेक्टर अशोक कुमार सैनी मौजूद रहेंगे. बिरला धर्मशाला से दर्शन के मुख्य प्रवेश द्वार पर डिप्टी कलेक्टर अभिषेक कुमार सिंह रहेंगे. बिरला धर्मशाला से लता मंगेशकर चौक की जिम्मेदारी डिप्टी कलेक्टर प्रवीण कुमार को दी गई है. श्रृंगार हॉट तिराहे पर डिप्टी कलेक्टर अरविंद कुमार मौजूद रहेंगे. लता मंगेशकर चौक से धर्म पथ की जिम्मेदारी डिप्टी कलेक्टर अंशुमान सिंह को मिली है. उदय चौराहा से बिरला तिराहा व आसपास का क्षेत्र डिप्टी कलेक्टर राम प्रसाद त्रिपाठी देखेंगे.

यह भी पढ़ें : अयोध्या में उमड़ा जनसैलाब, लखनऊ और अन्य जिलों से 100 खाली रोडवेज बसें भेजी गयीं

यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली आरती में शामिल हुए 30 श्रद्धालु, शाम 7 बजे तक ही होंगे दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details