छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 29, 2024, 10:57 PM IST

ETV Bharat / state

कोरबा के दादर में नए विद्युत सब स्टेशन का उद्घाटन, अब दूर होगी लो वोल्टेज की समस्या

Korba Dadar new electrical sub station: कोरबा के दादर में नए विद्युत सब स्टेशन का उद्घाटन हो गया है. अब क्षेत्र के लोगों की लो वोल्टेज से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी.

Korba Dadar new electrical sub station
दादर में नए विद्युत सब स्टेशन का उद्घाटन

कोरबा के दादर में नए विद्युत सब स्टेशन का उद्घाटन

कोरबा:शहर के पास दादर(खरमोरा) में विद्युत विभाग के नए सब स्टेशन ने मूर्त रूप ले लिया है. सोमवार को कैबिनेट मंत्री लखन लाल देवांगन की मौजूदगी में इसका उद्घाटन किया गया. यह इलाका नगर निगम के अंतिम छोर में बसा हुआ है. यहां अक्सर लोगो लो वोल्टेज और पवार कट की समस्या से जूझते थे. लंबे समय से यहां विद्युत सब स्टेशन की मांग की जा रही थी. भूमि की उपलब्धता में पेंच फंसने सहित सब स्टेशन की राह में कई अड़चने आई, लेकिन अब इसका उद्घाटन कर दिया गया है. इससे क्षेत्र में रहने वाले लगभग 3000 उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा.

एक करोड़ 76 लाख के लागत से बना सब स्टेशन:खरमोर और दादर नगर निगम इलाके में ही आते हैं. इस क्षेत्र के कुछ इलाके ग्रामीण क्षेत्र से लगे हुए हैं. जहां अक्सर निर्बाध विद्युत की उपलब्धता विद्युत वितरण विभाग के लिए मुश्किलों भरा काम रहता था. विधानसभा चुनाव होने के पूर्व आचार संहिता के पहले मुख्यमंत्री ऊर्जा प्रवाह योजना के तहत कोरबा में नए सब स्टेशनों की नींव रखी गई थी. दादर में निर्मित इस सब स्टेशन का निर्माण कुल 1 करोड़ 76 लख रुपए की लागत से हुआ है, जिसे सोमवार को चार्ज किया गया.

नया सब स्टेशन बन जाने से इस क्षेत्र के लगभग 3000 उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा. लो वोल्टेज की समस्या दूर होगी. पावर कट होने पर भी हमें सुधार कार्य करने में आसानी होगी. -पीएल सिदार, अधीक्षण अभियंता, विद्युत वितरण विभाग

कई इलाकों को मिलेगा लाभ: नवनिर्मित सब स्टेशन के तैयार होने के पहले दादर, ढेलवाडीह, खरमोर सहित दर्जन भर इलाकों में विद्युत की आपूर्ति कोसाबाड़ी और शिवाजी नगर के दो उपकेंद्रों से की जाती थी. दूरी अधिक होने की वजह से विद्युत विभाग को भी समस्या का समाधान करने में भी काफी समय लग जाता था, जिसके कारण ही यहां 1×5 एमवी 33/11 केवी का नया सब स्टेशन बनाया गया है.

कोरबा में डांस के दौरान पैरों से बंधा धुआं उपकरण अचानक फटा, तीन लड़कियां घायल
कोरबा एनटीपीसी के भू विस्थापित अब करेंगे आमरण अनशन, 43 साल बाद भी नहीं पूरी हुई मांग
कोरबा के कोल माइंस भू विस्थापितों ने घेरा SECL दफ्तर, उचित मुआवजा और नौकरी की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details