बिहार

bihar

महत्वपूर्ण सूचना : 7 से 28 अगस्त के बीच होगी बिहार सिपाही बहाली की परीक्षा, यहां जानें अभ्यर्थियों को क्या-क्या करना होगा - Bihar Constable Recruitment Exam

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 13, 2024, 6:42 PM IST

Bihar Sipahi Bharti Exam : 7 से 28 अगस्त के बीच बिहार सिपाही बहाली की परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसको लेकर चयन पर्षद ने आधिकारिक वेबसाइट पर सारी जानकारी दे दी है. आगे पढ़ें अभ्यर्थियों को क्या-क्या करना पड़ेगा.

Etv Bharat
बिहार सिपाही बहाली परीक्षा (Etv Bharat)

पटना :बिहार पुलिस में सिपाही पद पर निकली 21391 पदों के लिए वैकेंसी के लिए पुनर्परीक्षा 7 अगस्त से 28 अगस्त के बीच 6 तिथियों में प्रदेश के सभी 38 जिलों में आयोजित होगी. सभी परीक्षाएं एक शिफ्ट में ही आयोजित होगी और केंद्रीय चयन पर्षद द्वारा यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में 18 लाख के करीब अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे. 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को परीक्षा एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. प्रत्येक दिन प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर लगभग 3 लाख के करीब परीक्षार्थी शामिल होंगे.

ऐसे करें जानकारी प्राप्त : परीक्षा से संबंधित जानकारी चयन पर्षद के आधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर अपलोड कर दी गई है. अभ्यर्थी 15 जुलाई से पर्षद की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन नंबर या आवेदन नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और जन्मतिथि के साथ-साथ परीक्षा की तिथि और परीक्षा केंद्र के जिला की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 31 जुलाई से प्रवेश पत्र जारी होना शुरू हो जाएगा.

7 से 28 अगस्त तक परीक्षा :7 अगस्त की परीक्षा के लिए 31 जुलाई से, 11 की परीक्षा के लिए 4 अगस्त से, 18 की परीक्षा के लिए 11 अगस्त से, 21 की परीक्षा के लिए 14 अगस्त से, 25 की परीक्षा के लिए 18 अगस्त से और 28 की परीक्षा के लिए 21 अगस्त से अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. अभ्यर्थियों के निर्धारित परीक्षा की तिथि से 7 दिन पहले उनका एडमिट कार्ड जारी होगा.

10 महीने बाद दोबारा परीक्षा :गौरतलब है कि पूर्व में 1 अक्टूबर 2023 को परीक्षा आयोजित की गयी थी. लेकिन 1 अक्टूबर की परीक्षा का पेपर लीक होने के कारण से परीक्षा को रद्द कर दिया गया. सिपाही भर्ती को लेकर अक्टूबर में जो अन्य परीक्षाएं होनी थी, सभी रद्द कर दिए गए. अब लगभग 10 महीने बाद दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी. नए सिरे से परीक्षा को लेकर केंद्रीय चयन पर्षद ने कार्यक्रम तैयार किया है.

ढ़ाई घंटा पहले पहुंचना होगा : केंद्रीय चयन पर्षद के मुताबिक प्रत्येक परीक्षा तिथि के दिन दोपहर 12:00 से 2:00 तक आयोजित होगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटे पहले अर्थात सुबह 9:30 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करनी होगी. इसके बाद आने वाले अभ्यर्थियों को बाहर ही रोक दिया जाएगा.

100 अंकों की होगी परीक्षा : केंद्रीय चयन पर्षद द्वारा आयोजित हो रही यह परीक्षा 100 अंकों की होगी. इस लिखित परीक्षा में सफल होने वाले परीक्षार्थी ही अगले चरण की शारीरिक जांच परीक्षा में सम्मिलित होंगे. लिखित परीक्षा क्वालीफाइंग है और लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर वैकेंसी के आरक्षण के मद्देनजर कोटिवार 5 गुना अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक जांच परीक्षा के लिए किया जाएगा. शारीरिक जांच परीक्षा के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार कर रिक्त पदों पर बहाली होगी.

ये भी पढ़ें :-

बिहार सिपाही भर्ती की परीक्षा का आ गया डेट, एक क्लिक में जानें पूरा डिटेल, पेपर लीक के कारण अक्टूबर में हुई थी रद्द - Bihar Constable Recruitment Exam

Bihar Sipahi Bharti Paper Leak: पटना में SSB जवान सहित दो गिरफ्तार, छुट्टी लेकर सेटिंग करने के लिए आया था पटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details