उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आपने वोट देकर जिनको जिताया, उनसे मिलिए; यूपी के यही सांसद-मंत्री बनेंगे आपकी आवाज, संसद में उठाएंगे मुद्दे - Uttar Pradesh MP

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 28, 2024, 6:30 AM IST

Updated : Jun 28, 2024, 2:42 PM IST

उत्तर प्रदेश के सभी सांसदों ने अपने पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है. लेकिन क्या आप अपने सांसद और मंत्रियों को पहचानते हैं. नहीं तो ये खबर जरूर पढ़ें.

यूपी के सांसद.
यूपी के सांसद. (Etv Bharat Gfx)

लखनऊः18वीं लोकसभा का गठन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इस बार का चुनाव कई मायनो में खास रहा है. खासकर उत्तर प्रदेश में इस बार कई रिकॉर्ड बने और टूटे. उत्तर प्रदेश की 80 सीटों से चुने सांसदों ने लोकसभा के पहले सत्र में अपने पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है.

प्रिया सरोज पहली बार चुनीं गईं सांसद. (Etv Bharat Gfx)

ऐसे में आज हम आपको उत्तर प्रदेश के सांसदों और मंत्रियों से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जो आपकी आवाज अगले 5 साल तक सदन में उठाएंगे. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में सत्तारूढ़ एनडीए को यूपी में उतनी सफलता नहीं, मिली जितनी उपेक्षा कर रही थी. वहीं, इंडिया गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया.

मेरठ से रामयण के राम चुने गए सांसद. (Etv Bharat Gfx)

इस चुनाव में जहां एनडीए को कुल 36 सीटें जीत पाई. जिसमें भाजपा 33, रालोद 2 और अपना दल से 1 एक सांसद चुने गए हैं. वहीं, इंडिया गठबंधन की झोली में 43 आई हैं. सपा ने अपने इतिहास में पहली बार 36 सीटें जीतीं. वहीं, कांग्रेस ने एक दशक बाद यूपी में वापसी करते हुए 6 सीटें जीतीं. इसके अलावा आजाद समाजवादी पार्टी के अकेले उम्मीदवार चंद्रशेखर आजाद ने नगीना से जीतकर संसद पहुंचे हैं.

भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद नगीना से चुने गए सांसद. (Etv Bharat Gfx)

मोदी सरकार में यूपी के कितने सांसद को मिली केबिनेट में जगह:मोदी सरकर 3.0 में उत्तर प्रदेश से 10 सांसद को कैबिनेट में शामिल किया गया, जिसमें राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्री बनाया गया है. हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम मंत्री, जयंत चौधरी को स्किल डेवलपमेंट, जितिन प्रसाद को उद्योग और कॉमर्स विभाग में राज्य मंत्री का पद साथ में इलेक्ट्रॉनिक विभाग का भी राज्य मंत्री बनाया गया है.

वाराणसी से सांसद रहते हुए नरेंद्र मोदी तीसरी बार बने प्रधानमंत्री. (Etv Bharat Gfx)

अनुप्रिया पटेल को परिवार कल्याण और स्वास्थ्य विभाग में राज्य मंत्री के साथ-साथ रसायन एवं उर्वरक विभाग का भी राज्य मंत्री बनाया गया है. कीर्तिवर्धन सिंह को पर्यावरण एवं वन राज्य मंत्री के साथ साथ विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है.

एक दिन के सीएम जगंदबिका पाल डुमरियागंज से सांसद बने. (Etv Bharat Gfx)
मैनपुरी से डिंपल यादव भारी मतों से जीतकर फिर पहुंची संसद. (Etv Bharat Gfx)

बीएल वर्मा को उपभोक्ता मामले और आपूर्ति विभाग में राज्य मंत्री के साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में भी राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली है. एसपी सिंह बघेल को मत्स्य पालन और पशुपालन राज्य मंत्री के साथ साथ पंचायती राज्य मंत्री भी बनाया गया है. कमलेश पासवान को ग्रामीण विकास विभाग में राज्य मंत्री का दायित्व सौंपा गया है.

पुष्पेंद्र सरोज सबसे युवा सांसद. (Etv Bharat Gfx)
अमेठी से सोनिया गांधी के करीबी केएल शर्मा पहली बार चुने गए सांसद. (Etv Bharat Gfx)

इसे भी पढ़ें-मोदी कैबिनेट 3.0; राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री और हरदीप पुरी फिर बने पेट्रोलियम मंत्री, जानिए यूपी के मंत्रियों के विभाग

Last Updated : Jun 28, 2024, 2:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details