मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किशोर कुमार पुरस्कार पाकर भाव विह्वल हो गया फिल्मी दुनिया का ये दिग्गज

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी को मध्यप्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय किशोर कुमार पुरस्कार से सम्मानित किया है.

By PTI

Published : 4 hours ago

KISHORE KUMAR AWARD
फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी को राष्ट्रीय किशोर कुमार पुरस्कार (ETV BHARAT)

खंडवा (PTI)।प्रसिद्ध फिल्म स्क्रिप्ट राइटर, निर्देशक और निर्माता राजकुमार हिरानी को 2023 के लिए मध्य प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय किशोर कुमार पुरस्कार से सम्मानित किया है. हिरानी को रविवार को महान गायक किशोर कुमार के जन्मस्थान खंडवा में एक कार्यक्रम में जनजातीय मामलों और भोपाल गैस त्रासदी राहत और पुनर्वास मंत्री विजय शाह द्वारा पुरस्कार दिया गया. यह कार्यक्रम किशोर कुमार की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित किया गया. इस मौके पर किशोर द के सम्मान में वक्ताओं ने उनके अनकहे किस्से सुनाए. बता दें कि किशोर कुमार का अपनी जन्मस्थली खंडवा से बेहद लगाव रहा है.

किशोर कुमार की जन्म स्थली है खंंडवा

बता दें कि फिल्मों के हरफौना कलाकार और मशहूर गायक किशोर कुमार का निधन 13 अक्टूबर 1987 को मुंबई में हुआ था. उनकी इच्छा के अनुसार अंतिम संस्कार खंडवा में हुआ. पुरस्कार देने के बाद मंत्री विजय शाह ने किशोर कुमार को याद करते हुए कहा "उनका अपने जन्मस्थान के प्रति प्रेम और लगाव अद्भुत था." वहीं हिरानी ने कहा "किशोर कुमार उनके पसंदीदा गायक थे और हैं. ऐसे उत्कृष्ट व्यक्तित्व के नाम पर पुरस्कार दिए जाने पर बहुत अच्छा लगा."

ये खबरें भी पढ़ें...

उसूलों के बड़े पक्के थे खुशमिजाज किशोर कुमार, देश की पीएम तक को किया नाराज

'दुखी मन मेरे..दर्द हमारा कोई ना जाने', किशोर कुमार का पुश्तैनी मकान धराशायी होने की कगार पर

हिरानी ने कई सुपरहिट फिल्में बनाई हैं

वहीं, निदेशक (संस्कृति) एनपी नामदेव ने बताया "राज्य के संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये की नकद राशि दी जाती है और इसे वैकल्पिक रूप से पटकथा लेखन, निर्देशन और पार्श्व गायन के लिए दिया जाता है, जो किशोर कुमार से जुड़े सभी क्षेत्र हैं." बता दें कि हिरानी देश के सबसे सफल फिल्म निर्माताओं में से एक हैं, जिन्होंने मुन्ना भाई एमबीबीएस (2003), लगे रहो मुन्ना भाई (2006) और थ्री इडियट्स (2009) जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details