झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

11 वर्ष पुराने हत्याकांड में शामिल नक्सली फगुआ गिरफ्तार, जेल से छूटने के बाद बन गया था सुपारी किलर - Naxalite Arrested in Khunti

Police Arrested Naxalite. खूंटी में 11 साल पुराने हत्याकांड में शामिल नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. जेल से छूटने के बाद सुपारी लेकर ये लोगों का मर्डर करते थे. 2013 में दीपावली की शाम बीच बाजार में चार लोगों की हत्या की थी.

police-arrested-11-year-old-accused-rewarded-naxalite-khunti
पुलिस की गिरफ्त में दोनों नक्सली (ईटीवी भारत)

खूंटी:जेल से निकलने के बाद नक्सली अब सुपारी लेकर हत्याकांड को अंजाम दे रहे हैं. इसका खुलासा भोंज मुंडा हत्याकांड में शामिल गिरफ्तार दो पूर्व नक्सलियों ने किया है. जिसमें मुख्य रूप से फगुआ मुंडा उर्फ चुन्नू मंगा उर्फ लंबू उर्फ पंकज मुंडा और एतवा पूर्ति उर्फ टूनु उर्फ दीपक शामिल है. ये वही नक्सली हैं जिन्होंने वर्ष 2013 में सायको बाजार में दीपावली की शाम चार लोगों की हत्या की थी. खूंटी पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया हैै.

साल 2013 में दीपावली की शाम पीएलएफआई के सब जोनल कमांडर जिदन गुड़िया (मुठभेड़ में मारा गया) ने अपने दस्ता सदस्यों के साथ मिलकर सायको बाजार में लाह कारोबारी बनवारी लाल साव और उनके पुत्र विनय कुमार गुप्ता, सोहराय कच्छप और एतवा मुंडा की गोली मारकर हत्या कर दी थी. उसके अलावा चार अक्टूबर 2020 को ओतोंगगोड़ा ग्राम प्रधान पौलुस मुंडा को उसके घर में ही गोली मारकर हत्या कर दी थी.

जानकारी देते डीएसपी (ईटीवी भारत)

जबकि पूर्व माओवादी एतवा पूर्ति उर्फ दीपक के विरुद्ध भी मुरहू थाना (वर्तमान सायको थाना) में दो अलग-अलग हत्या के मामले दर्ज हैं. गिरफ्तार दोनों नक्सलियों को पुलिस ने 7 फरवरी 2014 को गिरफ्तार कर जेल भेजा था. लेकिन जेल से निकलते ही हत्याकांड जैसी वारदात को फिर से अंजाम दे रहे हैं.

डीएसपी वरुण रजक ने बताया कि सायको के कूदा गांव निवासी भोंज मुंडा हत्याकांड में शामिल गिरफ्तार फगुआ मुंडा और एतवा मुंडा को जेल जरूर भेज दिया गया हो, लेकिन जांचोपरांत गिरफ्तार नक्सलियों के कई वारदात सामने आए हैं. उन्होंने बताया कि इस बार इन नक्सलियों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी ताकि जेल से न छूट पाए. अगर जेल से निकलने कि सूचना मिलेगी तो सीसीए लगवाने को लेकर पत्रचार किया जाएगा

ये भी पढ़ें-भाकपा माओवादी का इनामी नक्सली गिरफ्तार, राइफल-कारतूस के साथ कई आपत्तिजानक सामान बरामद - Naxalite arrested

रांची में टीएसपीसी का एक नक्सली गिरफ्तार, रंगदारी मांगने वाला भी धराया - TSPC Naxalite arrested

लातेहार में हथियार के साथ नक्सली गिरफ्तार, कई मामलों का है मुख्य आरोपी - Naxalite arrested in Latehar

ABOUT THE AUTHOR

...view details