हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

किसानों की फसल रजिस्ट्रेशन के लिए खुला मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल - Kharif crop registration

Kharif Crop Registration Portal Opens: खरीफ की फसलों का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए मेरी फसल, मेरा ब्योरा पोर्टल खुल गया है. अब जो किसान अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे. वे किसान अब फसलों का रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. इसका फायदा यह होगा कि उन्हें खरीफ की फसल धान, बाजरा, मूंग, ग्वार और नरमा बेचने में दिक्कत नहीं आएगी. अन्यथा वह अपनी फसलों को सरकारी खरीद एजेंसियों के पास नहीं बेच पाएंगे.

Kharif Crop Registration Portal Opens
Kharif Crop Registration Portal Opens (Etv Bharat)

जींद:खरीफ की फसलों का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए मेरी फसल, मेरा ब्योरा पोर्टल खुल गया है. अब जो किसान अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे. वे किसान अब फसलों का रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. इसका फायदा यह होगा कि उन्हें खरीफ की फसल धान, बाजरा, मूंग, ग्वार और नरमा बेचने में दिक्कत नहीं आएगी. अन्यथा वह अपनी फसलों को सरकारी खरीद एजेंसियों के पास नहीं बेच पाएंगे. इसके अलावा, वे किसी प्रकार का मुआवजा या बोनस भी नहीं ले पाएंगे. कृषि विभाग के अधिकारी ड्रोन से किसानों की फसलों की गिरदावरी करेंगे और उसके बाद किसानों को अनाज मंडी में फसल बेचने में दिक्कत नहीं आएगी.

सीएससी या स्मार्ट मोबाइल से भी कर सकते हैं आवेदन:किसान फसलों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सीएससी (अटल सेवा केंद्र) से या अपने स्मार्ट मोबाइल फोन से भी किसान पूरा कर सकते हैं. फसल खराबे की रिपोर्ट भेजने के लिए किसान अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन से भी फसल की रिपोर्ट मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड की जा सकती है. जिसके पास एंड्रॉयड मोबाइल फोन नहीं है, उसको सीएससी केंद्र का सहारा लेना पड़ेगा.

पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करने के लिए किसान अपना मोबाइल नंबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जो हर बार फसल रजिस्ट्रेशन के समय अपलोड करवाते हैं. जिससे उनको ओटीपी बारे आने वाली समस्या से परेशान नहीं होना होगा. इसके अलावा परिवार पहचान पत्र के आईडी नंबर से या फिर फसल रजिस्ट्रेशन के समय जो आईडी नंबर मिला था. उससे भी फसल खराबे की रिपोर्ट अपलोड की जा सकती है. हालांकि यह प्रक्रिया किसानों को जल्द से जल्द करनी होगी. क्योंकि कुछ ही दिनों में मेरी फसल मेरा ब्योरा का पोर्टल बंद हो जाएगा.
कितने किसानों ने करवाया रजिस्ट्रेशन:जिले में फिलहाल 64 हजार 622 किसानों ने खरीफ की फसलों का रजिस्ट्रेशन करवा दिया है. जिले में अब तक कुल चार लाख तीन हजार 216 एकड़ रकबा रजिस्टर्ड हुआ है. जिस पर फसल उगाई गई है. हालांकि जिले में इस बार धान 4.15 लाख एकड़ में लगाई गई है. इसके अलावा 25 हजार एकड़ में नरमा बोई गई है. वहीं, बाजार भी करीब 12 हजार एकड़ में उगाया गया है. जबकि ज्वार लगभग 11 हजार एकड़ में बोई गई है.

खरीफ की फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खुला:जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार ने बताया कि जो किसान अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए थे. वे अब पोर्टल पर अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. खरीफ की फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल खुला है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में AAP प्रत्याशी ने बीजेपी को दिया समर्थन, 6 दिन बाद होगा चुनाव - Pravesh Mehta support BJP

ये भी पढ़ें:हरियाणा की चुनावी रैलियों में बढ़ा जेसीबी का केज्र, जेसीबी मालिक बोले- 'आनंद आ गया' - JCB in election rallies

ABOUT THE AUTHOR

...view details