छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

ऑनलाइन खरीदारी में रखें इन बातों का ख्याल, सायबर ठगी के नहीं बनेंगे कभी शिकार

दीपावली पर हर परिवार कुछ न कुछ ऑनलाइन शॉपिंग जरुर करता है. सायबर ठग भी ऐसे ही मौके की तलाश में रहता है.

CYBER FRAUD IN ONLINE SHOPPING
रायपुर पुलिस की अपील (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

रायपुर: त्योहारों के वक्त ऑनलाइन खरीदारी का ट्रेंड बढ़ जाता है. ऐसे में सायबर ठग भी चौबीसों घंटे ऑनलाइन रहते हैं. ठगी के नए नए जाल बनते रहते हैं. अगर आप रायपुर पुलिस की बताई जरुरी टिप्स का ध्यान रखेंगे तो सायबर ठगों से सुरक्षित रहेंगे. रायपुर पुलिस का कहना है कि त्योहारी सीजन में ठग आपको बैंक अकाउंट अपडेट करने आपसे झूठी डिलिवरी की ओटीपी जानने की कोशिश करते हैं. फर्जी लिंक भेजकर आपके खाते से पैसा उड़ा देते हैं. अगर सावधान बरतेंगे तो इन ठगों से दूर रहेंगे.

ऑनलाइन ठगों से रहें सावधान:शहर एडिशनल एसपी लखन पटले कहते हैं कि त्याहोरी सीजन होने के कारण अधिकांश लोग ऑनलाइन खरीदी करते हैं. इस पर लोगों को बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. इसके साथ ही सतर्क और सावधान रहना भी जरूरी है. ऐसे समय में साइबर ठग लोगों की गाढ़ी कमाई का लाखों रुपए उड़ा ले जा रहे हैं. वर्तमान में साइबर ठग का ट्रेंड बदला हुआ है. लोग शेयर मार्केट के नाम पर या फिर गूगल रिव्यू टास्क के नाम पर लोगों को झांसे में लेकर अपना शिकार बना रहे हैं.

ऑनलाइन ठगों से रहें सावधान (ETV Bharat)

ठगी का बदला ट्रेंड: एडिशनल एसपी लखन पटले का कहना है कि सायबर ठग लोगों को कई बार इस तरह का भी झांसा देते हैं कि आपका रिश्तेदार पुलिस केस में फंस गया है. इससे से बाहर निकालने के लिए आपको इतने पैसे देने होंगे. इस तरह का झांसा भी लोगों को सायबर ठग दे रहे हैं. त्योहार के सीजन में उठाईगिरी की घटना को देखते हुए पुलिस ने अलग अलग टीम गठित की है, जो इस दौरान बाजार पर नजर रखेगी.
सायबर सेल को करें शिकायत: रायपुर पुलिस ने पिछले महीने साइबर जागरूकता को लेकर 15 दोनों का पखवाड़ा भी आयोजित किया गया था. इस दौरान भी स्कूल कॉलेज चौक चौराहा में जाकर लोगों को साइबर ठगी से बचने और सतर्क रहने के उपाय बताए गए. अगर किसी के साथ साइबर ठगी होती है तो ऐसे समय में क्या करना चाहिए या फिर क्या नहीं करना चाहिए इस तरह की जानकारी भी पुलिस ने आम लोगों को दी है. साइबर ठगी की शिकायत या कंप्लेंट दर्ज करने के लिए पुलिस ने ऑनलाइन साइट और पोर्टल भी बनाया हुआ है.

रायपुर पुलिस की अपील: पुलिस का कहना है कि ठगी से बचने के लिए सबसे पहले आपको ही सतर्क रहने की जरुरत है. सायबर ठग दूसरे राज्यों में बैठकर ऑपरेट करते हैं लिहाजा उनतक पहुंचना और उनको पकड़ना मुश्किल होता है. सायबर ठग फर्जी नंबर और खातों के जरिए ऑपरेट करते हैं. अगर ठग पकड़े भी जाते हैं तो उनके अकाउंट से पैसे गायब हो चुके होते हैं. लिहाजा पुलिस का कहना है कि सतर्कता ही इस समस्या से बचने का सबसे सरल तरीका है.

रायपुर में हुए सायबर ठगी के बड़े केस

  • रायपुर में एक महिला से शेयर ट्रेडिंग के बहाने मुनाफा कमाने का झांसा देकर 88 लाख की ठगी कई. आरोपी को चेन्नई से पकड़ा गया. ठग ने ट्रस्ट के नाम से खाता खोला था.
  • रायपुर के डॉक्टर से 89 लाख की ठगी की गई. गेमिंग कंपनी में इनवेस्ट करने के नाम पर खाते में पैसे जमा कराए गए थे. ठगों ने टेलीग्राम चैनल के जरिए संपर्क किया था.
  • रायपुर के चार्टर्ड अकाउंटेंट से ठगों ने शेयर मार्केट में ज्यादा मुनाफा देने का झांसा देकर 1 करोड़ 39 लाख की ठगी की.
भिलाई में टेलीग्राम ग्रुप से सायबर ठगी, शेयर मार्केट से अमीर बनने का ख्वाब पड़ा महंगा
शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट के नाम सायबर ठगी, मोबाइल एप से 68 लाख किया पार, जानिए
रायपुर में ऑनलाइन ठगी के आरोपी राजस्थान से गिरफ्तार !
OMG! हिमाचल के पूर्व DGP आईडी भंडारी हुए साइबर ठगी का शिकार, शातिरों के जाल में ऐसे फंसे

ABOUT THE AUTHOR

...view details