हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Diwali 2024: लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त ये 10 गलतियां ना करें, इन बातों का रखें ध्यान

दिवाली के दिन लक्ष्मी-गणेश की पूजा की जाती है लेकिन उनकी मूर्तियां खरीदते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त रखें ध्यान
दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदते वक्त रखें ध्यान (Etv Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Ganesh Laxmi idol Tips: रोशनी का त्योहार दिवाली आने वाला है और उससे पहले हर घर में त्योहार की तैयारी चल रही है. धनतेरस की खरीदारी से लेकर मुंह मीठा करने के लिए मिठाई और एक-दूसरे को गिफ्ट देने की प्लानिंग हो रही है. लेकिन दीपावली लक्ष्मी-गणेश की पूजा के बगैर अधूरी है. दिवाली का त्योहार ही सीधे-सीधे लक्ष्मी पूजा से जोड़ा जाता है.

इसके बिना अधूरी है दिवाली

हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को मनाई जाने वाली दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा की जाती है और उसके बाद ही दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. कुल्लू के आचार्य दीप कुमार कहते हैं कि दिवाली लक्ष्मी पूजा के बिना अधूरी है और लक्ष्मी के साथ गणपति की पूजा भी की जाती है. हर साल इनकी प्रतिमाएं खरीदी जाती हैं लेकिन इन मूर्तियों को खरीदते वक्त लोग कई तरह की गलतियां करते हैं. ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियां खरीदने की तैयारी हो रही है. अगर आप भी ये तैयारी कर रहे हैं तो माता लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति लेते वक्त इन 10 बातों का जरूर ख्याल रखें.

इन बातों का रखें ध्यान

  • अलग-अलग मूर्तियां खरीदें- दिवाली की पूजा के लिए माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की अलग-अलग मूर्तियां लेनी चाहिए. एक साथ जुड़ी हुई या एक विग्रह वाली मूर्ति ना लें.
  • बैठी हुई मुद्रा- मूर्ति खरीदते वक्त ये भी ध्यान रहे कि माता लक्ष्मी और भगवान गणेश बैठी हुई मुद्रा में हों. खड़ी मुद्रा वाली मूर्ति ना खरीदें.
  • लक्ष्मी-गणेश के वाहन- उल्लू को माता लक्ष्मी का वाहन माना जाता है लेकिन माता लक्ष्मी की उल्लू पर सवार मूर्ति ना खरीदें. जबकि भगवान गणेश की मूर्ति में उनका वाहन मूषक भी जरूर होना चाहिए.
  • गणेश जी की मूर्ति- इसके साथ ही गजानन की प्रतिमा लेते वक्त ध्यान रखें कि सूंड बाएं हाथ की तरफ मुड़ी हो, दाएं हाथ की ओर मुड़ी या सूंड में दो घुमाव वाली प्रतिमा ना लें. गणेश जी की मोदक वाली मूर्ति लें.
  • माता लक्ष्मी की मूर्ति- माता लक्ष्मी की कमल पर विराजमान मूर्ति लें. जिसमें उनके एक हाथ में कमल और दूसरे हाथ से आशीर्वाद दे रही हैं.
  • मूर्ति टूटी ना हो- इस बात का विशेष ध्यान रहे कि दिवाली के लिए जो मूर्ति खरीद रहे हैं वो कहीं से भी खंडित या टूटी ना हो.
  • मिट्टी की मूर्तियां लें- आजकल बाजार में सीमेट से लेकर पीओपी या अन्य कई चीजों से बनी मूर्तियां मिलती हैं. लेकिन दिवाली के लिए मिट्टी की मूर्तियां खरीदें.
  • शुभ मुहूर्त- दिवाली के लिए लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदने का सबसे शुभ दिन धनतेरस को माना जाता है. इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर को है.
  • मूर्ति का रंग- दिवाली के लिए लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों का रंग लाल, गुलाबी, सुनहरा या पीला हो तो इसे शुभ माना जाता है.
  • मंदिर में कहां रखें मूर्ति-दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की मूर्ति को भगवान गणेश की मूर्ति के दाईं ओर रखें.

लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति क्यों ना खरीदें

आचार्य दीप कुमार के मुताबिक "दीपावली में पूजन के लिए सोने, चांदी, पीतल या अष्टधातु की मूर्ति के साथ क्रिस्टल के लक्ष्मी-गणेश की पूजा करना शुभ भी होता है. लेकिन उसमें भी उपर्युक्त सावधानियों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. माता लक्ष्मी की कमल पर विराजमान मूर्ति लें. कुछ लोग माता लक्ष्मी की खड़े स्वरूप में मूर्ति लेते हैं, माना जाता है कि ये स्वरूप माता के जाने का होता हैं और कमल पर बैठी हुई माता लक्ष्मी स्थिर रूप में वास करती हैं. दिवाली पर हर कोई माता लक्ष्मी का निवास अपने घर में चाहता है. इसलिये इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें:राशियों के हिसाब से जातक करें धनतेरस पर पूजा, मिलेगा मां लक्ष्मी, गणेश और कुबेर देवता का आशीर्वाद!

ये भी पढ़ें:मां लक्ष्मी की पूजा करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, दिवाली पर घर आएगी सुख समृद्धि!

आचार्य दीप कुमार का कहते हैं कि, "दिवाली की पूजा के लिए ही नहीं घर के पूजा घर में भी लक्ष्मी और गणेश की अलग-अलग प्रतिमाएं होनी चाहिए. भगवान गणेश की ऐसी मूर्ति लें जिसमें उनकी सूंड बाएं हाथ की तरफ मुड़ी हो. दाईं तरफ मुड़ी हुई सूंड शुभ नहीं मानी जाती. सूंड में दो घुमाव भी नहीं होने चाहिए. गणेश जी के हाथ में मोदक और साथ में उनका वाहन मूषक भी जरूर होना चाहिए. ऐसी मूर्तियां सुख समृद्धि का प्रतीक होती हैं."

ये भी पढ़ें:29 या 30 अक्टूबर, कब है धनतेरस? जानें खरीदारी का शुभ मुहूर्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details