छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

लोहारीडीह केस में नया मोड़, मध्यप्रदेश पुलिस ने किया ये बड़ा खुलासा

शिवप्रसाद साहू उर्फ कचरु की हत्या हुई थी. एक महीने बाद मध्यप्रदेश पुलिस ने रघुनाथ साहू के बेटे समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Kawardha Arson Case
लोहारीडीह केस में बड़ा खुलासा (ETV Bharat)

कबीरधाम:छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के रेंगाखार थाना अंतर्गत लोहारीडीह अग्निकांड की आंच पूरे छत्तीसगढ़ में फैली और काफी राजनीति भी चली. पक्ष विपक्ष के नेताओं के बयानों का लंबा सिलसिला चला. अब इस केस में नया मोड़ आया है.

एक पेड़ से टंगी हुई मिली थी लाश : कबीरधाम जिले के लोहारीडीह गांव में रहने वाले शिवप्रसाद साहू की लाश 15 सितंबर को एमपी सीजी बॉर्डर में मध्यप्रदेश की सीमा के भीतर एक पेड़ से टंगी हुई मिली थी. परिजनों ने हत्या की आशंका जताई थी, लेकिन पुलिस ने सॉर्ट पीएम रिपोर्ट के आधार पर शिवप्रसाद की मौत को आत्महत्या बता दिया था. मृतक शिवप्रकाश और लोहारीडीह के उपसरपंच रघुनाथ साहू के बीच पुरानी रंजिश थी. ऐसे में शिवप्रकाश की हत्या के शक में गांव के कई लोगों ने मिलकर रघुनाथ का घर जला दिया. रघुनाथ साहु की भी जिंदा जलकर मौत हो गई थी.

अब मध्यप्रदेश पुलिस ने खुलासा किया है कि शिवप्रसाद साहू उर्फ कचरु ने आत्महत्या नहीं की थी बल्कि उसकी हत्या हुई थी. शिवप्रसाद की हत्या के आरोप में मृतक रघुनाथ साहू के बेटे दिनेश साहू, भांजे रोमन साहू, टेकचन्द पटेल और राखीलाल हिरवानी को गिरफ्तार किया गया है.

मध्यप्रदेश पुलिस ने किया ये बड़ा खुलासा (ETV Bharat)

मध्यप्रदेश पुलिस ने किया खुलासा :बालाघाट एसपी नागेंद्र सिंह ने मलाजखंड थाना में प्रेस कांफ्रेंस कर इस मामले का खुलासा किया है. एसपी नागेंद्र सिंह ने बताया कि बालाघाट जिले के बिरसा थाना अंतर्गत बीजाटोला के जंगल में 15 सितंबर की सुबह पेड़ पर फांसी से झुलती एक व्यक्ति की लाश मिली थी. मृतक की पहचान छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के रेंगाखार थाना अंतर्गत लोहारीडीह के शिवप्रसाद साहू उर्फ कचरु के रुप में हुई थी.

रघुनाथ के बेटे से पूछताछ में हुआ खुलासा : बालाघाट एसपी ने बताया, प्रथम द्रष्टया शिवप्रसाद की मौत आत्महत्या लग रही थी, लेकिन परिजन इसे हत्या बता रहे थे. इस मौत के कारण लोहारीडीह गांव में मॉब लिंचिंग की घटना भी हुई थी. इस मामले की गंभीरता को देखते हुए बिरसा पुलिस ने जांच की और सायबर सेल की मदद से कॉल डिटेल के आधार पर रघुनाथ साहू के बेटे को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई.

पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने जुर्म कुबूल कर लिया. उसने बताया कि अपने अन्य तीन साथियों के साथ शिवप्रसाद की आपसी रंजिश और समाज से बाहर करने के कारण बदला लेने की प्लानिंग की. पहले लाठी डंडे से मार कर अधमरा कर दिया. फिर फांसी में लटका दिया. : नागेंद्र सिंह, एसपी, बालाघाट

पुलिस ने चार आरोपियों को किया गिरफ्तार : पुलिस ने चार आरोपी दिनेश साहू, रोमन साहू, टेकचन्द पटेल और राखी लाल हिरवाने को गिरफ्तार किया है. इस मामले का खुलासा करने वाली बिरसा पुलिस की सक्रियता को देखते हुए मध्यप्रदेश पुलिस की ओर से 10 हजार रुपए का नगद इनाम दिया जाएगा.

पुलिस ने लोहारीडीह आगजनी मामले में 69 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. इनमें से एक आरोपी प्रशांत साहू की मौत जेल में होने से घटना ने और बड़ा रुप ले लिया था. अब फिर एक बार नया मोड़ आया है और जिस शिवप्रसाद की मौत से इतना बड़ा बवाल हुआ, वह आत्महत्या नहीं थी बल्कि हत्याकांड था.

रायपुर दक्षिण उपचुनाव में मतदान कब, मतगणना और नामांकन दाखिला कब, पढ़िए पूरी डिटेल्स
स्टील सिटी में सूने मकानों को निशाना बना रहे चोर, पुलिस के दावे फेल
शहर में गाड़ियों के शीशे तोड़ने वाले गिरोह का खुलासा, तीन शातिर गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details