हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

करवा चौथ 2024: इन बॉलीवुड फिल्म के गीतों के बिना अधूरा है करवा चौथ

करवा चौथ का व्रत इन बॉलीवुड फिल्म के गीतों के बिना अधूरा है. चांद के दीदार के समय आप भी सुने ये गीत.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 9 hours ago

Karwa Chauth 2024 Bollywood Songs
करवा चौथ के गीत (ETV Bharat)

Karwa Chauth 2024:आज करवा चौथ है. महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए पूरे दिन निर्जल रहती हैं. शाम को चांद की पूजा के बाद पति के हाथों से पानी पीकर व्रती महिलाएं व्रत खोलती हैं. आज हर महिला को चांद का इंतजार रहता है. निर्जल व्रत के बाद महिलाएं पूजा करके शाम को अपने घर की छत पर जाकर चांद का इंतजार करती हैं और करवाचौथ के गीत भी गुनगनाती हैं.

इन गीतों के बिना अधूरा है करवा चौथ: करवाचौथ पर हर क्षेत्र के लोग अपनी आंचलिक भाषा में गीत तो गाते ही हैं, लेकिन नई पीढ़ी की महिलाएं बॉलीवुड के गानों को गुनगुनाते हुए चांद का इंतजार करती हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं कि बॉलीवुड के वो कौन से खास गीत हैं, जो खासकर करवाचौथ के लिए है. इनमें दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, हम दिल दे चुके सनम, कभी खुशी कभी गम का गाना ज्यादा फेमस है. साथ ही कुछ लोग पुराने गीत भी गुनगुनाते हैं.

'कभी खुशी कभी गम' फिल्म का गीत: "कभी खुशी कभी गम" फिल्म का गीत "बोले चूड़ियां' करवा चौथ पर महिलाएं सुनती है. इस फिल्म में काजोल और करीना ने करवा चौथ का व्रत रखा था. ये गीत चांद के साथ पति के दीदार को बखूबी दर्शाता है. यही कारण है कि नई पीढ़ी को ये गीत बेहद पसंद है.

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' फिल्म का गीत:"दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे" फिल्म का गीत "घर आजा परदेसी" भी करवा चौथ के मौके पर लोग ज्यादा सुनते हैं. इस फिल्म में शाहरुख खान और काजोल का मुख्य किरदार है. दोनों की केमिस्ट्री लोगों को काफी पसंद आई है. इस फिल्म का गीत "घर आजा परदेसी" करवा चौथ के लिए एकदम फिट बैठता है.

"चांद छुपा बादल में" गीत:"हम दिल दे चुके सनम" फिल्म का गीत "चांद छुपा बादल में" भी करवा चौथ के लिए फिट बैठता है. इस गीत में चांद को जल्दी से आने के लिए गुजारिश की जाती है. ये गीत करवाचौथ के मौके पर महिलाएं चांद को बुलाने के लिए गाती है, इसलिए करवाचौथ पर महिलाएं इस गीत को भी गुनगुनाती है.

कहे तोसे सजना: सलमान और भाग्यश्री की पहली फिल्म "मैंने प्यार किया" का "कहे तोसे सजना" गीत भी लोग करवा चौथ पर सुनते हैं. इस गीत के कुछ सीन में महिलाएं करवा चौथ की पूजा करती नजर आती हैं. चांद के दीदार के दौरान महिलाएं अपने साजन के लिए ये गीत भी करवा चौथ के मौके पर गुनगुनाती हैं.

"सैनिक" फिल्म का गीत:अक्षय कुमार की "सैनिक" फिल्म का गीत "है मेरी सांसे में मेरे पिया" भी करवा चौथ के मौके पर महिलाएं गुनगुनाती हैं. ये गीत भी करवा चौथ के मौके पर ज्यादा सुना जाता है.

ये भी पढ़ें:करवा चौथ पर कब होगा चांद का दीदार, जानिए हरियाणा-पंजाब में आपको कब दिखेगा चांद ?

ये भी पढ़ें:पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाओं ने रखा करवा चौथ का व्रत, चांद को देख खोलेंगी उपवास

ABOUT THE AUTHOR

...view details