उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देशभर में करवाचौथ की धूम, शुभ मुहूर्त में करें पूजा पाठ, क्लिक कर जानें सही टाइम

करवाचौथ पर सुहागिन करती है सोलह श्रृंगार, पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं व्रत

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 12 hours ago

Updated : 9 hours ago

KARWA CHAUTH 2024 PUJA MUHURAT
करवाचौथशुभ मुहूर्त (Etv Bharat)

देहरादून: आज करवाचौथ है. करवाचौथ का त्योहार सुहागिनों के लिए खास होता है. इसमें सुहागिन सोलह श्रृंगार करती हैं. साथ ही अपने पति की लंबी आयु के लिए विवाहिता निर्जला व्रत रखती हैं. आज अगर करवाचौथ के शुभ मुहूर्त की करें तो इसका समय शाम 5.46 से शुरू होगा, जो 07.02 तक रहेगा. इस बार 1 घंटे 16 मिनट ही शुभ मुहूर्त है. इस टाइम पूजा करने से कई गुना फल मिलता है.

आज करवाचौथ है. करवाचौथ को लेकर बाजार पूरी तरह से सज गए हैं. बाजारों में खरीदारी के लिऐ महिलाओं की भीड़ उमड़ी है. महिलाएं सोने चांदी के आभूषण, कपड़े ,ब्यूटी पार्लर ,सहित अन्य सामान की खरीदारी में जुटी हैं. घर के लिए साथ सज्जा के सामान की भी मांग बढ़ गई हैं. सराफा बाजार में भी चहल-पहल बढ़ने लगी है. जिससे दुकानदारों के चेहरे भी खिले हुए हैं.

करवाचौथ के दिन महिलाएं व्रत रखती हैं. इस दिन की शुरुआत स्नान से होती है. इसके बाद साफ एवं सौम्य कपड़े धाऱण करने चाहिए. पूजा पाठ के साथ भगवान को याद करना चाहिए. इस दिन शुभ मुहूर्त पर पूरे परिवार के साथ विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करनी चाहिए. इस दिन भगवान को पुष्प, फल, मिठाई और मेवे समेत आदि दूसरी चीजें चढ़ाते हैं. शाम को चौकी लगाकर पूजा की जाती है,

करवा चौथ को त्योहार धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का पर्व है. करवा चौथ धार्मिक पूजा के साथ ही प्रकृति पूजा का संदेश भी देता है. करवाचौथ तप और आत्मसंयम का भी प्रतीक है. करवा चौथ आध्यात्मिक और सामाजिक संदेश भी देने का काम करता है. इसके अलावा करवाचौथ प्रेम, तपस्या और समर्पण का भी प्रतीक है. इस दिन महिलाएं अपने चाहने वालों की सुख समृद्धि की कामना करती हैं.

पढ़ें-करवाचौथ से पहले बाजारों की बढ़ी रौनक, जमकर उमड़ रही भीड़, फुल हुये ब्यूटी पार्लर

Last Updated : 9 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details