उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पति की मौत के बाद अनुकंपा नौकरी मिलते ही रचा ली दूसरी शादी, पाई-पाई को मोहताज नाबालिग बेटे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 18, 2024, 12:16 PM IST

पति की मौत के बाद पत्नी को सरकारी नौकरी (job in deceased dependent quota) मिल गई. इस पर मां ने नाबालिग बच्चों को छोड़कर दूसरी शादी रचा ली. अब बच्चे अपने हक के लिए भटक रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

आगरा :ताजनगरी के सदर थाना क्षेत्र में दो नाबालिग ने अपनी मां और उसके प्रेमी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. बच्चों का आरोप है कि, पिता की मौत के बाद मां को आगरा नगर निगम में मृतक आश्रित कोटे में नौकरी मिल गई. फिर, मां ने दूसरी शादी कर ली और घर से चली गईं. जिससे उनकी जिंदगी बर्बाद हो गई है. मां उन्हें खर्च के लिए रुपये भी नहीं दे रही हैं, जिससे दादी के साथ रहने को मजबूर हैं. इसलिए पहले नगर निगम में मां की शिकायत की. इसके साथ ही पिता की पेंशन दिलाने की गुहार लगाई है. इससे गुस्साई मां और उसके प्रेमी ने नाबालिगों को धमकी दी है. जिस पर नाबालिग भाइयों की शिकायत पर सदर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया गया है.

सदर थाना क्षेत्र में रहने वाले नाबालिग बच्चे ने मुकदमा दर्ज कराया है. आरोप है कि पिता नगर निगम में सफाई कर्मचारी थे. पिता की मौत के बाद मां को मृतक आश्रित कोटे में नौकरी मिल गई. दादी ने भी मां की नौकरी की सहमति दी थी. जिससे मां को अपनी नौकरी के वेतन के साथ मृतक पति की पेंशन भी मिल रही है.

पाई-पाई के लिए मोहताज :नाबालिग भाइयों का आरोप है कि मां की नौकरी लगने के बाद घर में कुछ माह तक सब कुछ ठीक ठाक रहा. फिर, मां ने दूसरी शादी कर ली. इसके बाद मां घर छोड़कर चली गई. मां अब अपने दूसरे पति के साथ रह रही है. मां खर्च के लिए एक भी रुपया भी नहीं देती है, जिससे दोनों भाई पाई-पाई के लिए मोहताज हैं.

शिकायत पर मिली धमकी से दहशत :पीड़ित नाबालिग भाइयों का कहना है कि इस मामले में जिलाधिकारी से शिकायत की है. डीएम ने नगर आयुक्त को जांच के आदेश दिए. जिस पर सहायक नगर आयुक्त को जांच दी गई. लेकिन, कुछ नहीं हुआ. जब मां को शिकायत का पता चला तो उन्होंने धमकी दी. इतना ही नहीं, 6 मार्च को मां के दूसरे पति सहित दो अन्य ने रास्ते में रोककर धमकाया. कहा कि, शिकायत वापस नहीं लेने पर जान से मार देंगे. जिस पर पीड़ित नाबालिग भाइयों ने मां की नौकरी को समाप्त करके एक भाई को नौकरी दिलाने की मांग की है.

नौकरी कराई जाएगी समाप्त : एसीपी सदर पियूष कांत राय ने बताया कि पीड़ित नाबालिग भाइयों की तहरीर पर उनकी मां और अन्य पर मारपीट और जान से मारने की धमकी का मुकदमा दर्ज किया गया है. इस बारे में नौकरी समाप्त करने के लिए नगर निगम अधिकारियों से वार्ता की जाएगी. जिसमें ये पता किया जाएगा कि मृतक आश्रित में नौकरी मिलने पर क्या महिला दूसरी शादी कर सकती है. फिर बच्चों का कितना हक है, यह भी जानकारी ली जाएगी.

यह भी पढ़ें : पति पत्नी की जानी दुश्मनी: एक ने लिखाया मुकदमा तो दूसरे ने सरकारी नौकरी से कराया सस्पेंड

यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने की बड़ी घोषणा, 'महिलाओं को देंगे एक लाख रुपये सालाना, नौकरी में 50 फीसदी आरक्षण'

ABOUT THE AUTHOR

...view details