झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand election 2024:खूंटी और तोरपा सीट पर दर्जनों उम्मीदवारों ने किया नामांकन, झामुमो प्रत्याशी राम सूर्या को मिला पिता का आशीर्वाद!

खूंटी विधानसभा सीट और तोरपा विधानसभा सीट के लिए आखिरी दिन दर्जनों नामांकन हुए. झामुमो उम्मीदवार राम सूर्या मुंडा ने भी नॉमिनेशन किया है.

Nomination For Khunti And Torpa
खूंटी और तोरपा विधानसभा सीट के लिए नामांकन करते प्रत्याशी. (कोलाज इमेज-ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

खूंटीःविधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के नामांकन के आखिरी दिन खूंटी और तोरपा विधानसभा सीट के लिए भाजपा, झामुमो सहित कई निर्दलीय प्रत्याशियों ने नॉमिनेशन किया है. भाजपा के उम्मीदवारों ने आज नामांकन का दूसरा सेट जमा किया, जबकि खूंटी सीट से झामुमो प्रत्याशी राम सूर्या मुंडा ने आखिरी दिन अनुमंडल कार्यालय पहुंचकर नामांकन किया.

पिता से मिला है जीत का आशीर्वादः राम सूर्या

नॉमिनेशन करने के बाद झामुमो प्रत्याशी राम सूर्या मुंडा ने मीडिया से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने दिशोम गुरु शिबू सोरेन को टिकट देने के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि खूंटी विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा मेरे पिता हैं और मैं उनका बेटा हूं. उन्होंने मुझे आशीर्वाद दिया है कि मेरी जीत पक्की है. नीलकंठ सिंह मुंडा ने मुझे आशीर्वाद दिया है कि बेटा तुम क्षेत्र का विकास करो, जो हमसे नहीं हुआ अब तुम करो. राम सूर्या मुंडा ने कहा कि अगर में चुनाव जीत गया तो सबसे पहले खूंटी बाइपास का निर्माण कराउंगा. बता दें कि सूर्या मुंडा ने 2019 का विधानसभा झापा के टिकट पर लड़ा था.

नामांकन करने के बाद बयान देते प्रत्याशी. (वीडियो-ईटीवी भारत)

निर्दलीय प्रत्याशी विश्वकर्मा ने बताई प्राथमिकता

वहीं नामांकन दाखिल करने पहुंचे निर्दलीय उम्मीदवार विश्वकर्मा उरांव ने कहा कि अगर वो चुनाव जीत गए तो 25 सालों से जो अधूरे कार्य रह गए हैं उसे पूरा करेंगे. उनका दावा है कि वर्तमान विधायक से जनता नाराज हैं और नाराजगी के कारण जनता उन्हें वोट देगी.

कांग्रेस नेता पुनीत ने निर्दलीय किया नामांकन

उधर, तोरपा विधानसभा सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पुनीत हेंब्रम ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है. पुनीत 2014 विधानसभा में तोरपा से कांग्रेस उम्मीदवार थे. पुनीत ने नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि तोरपा विधानसभा क्षेत्र में कई गंभीर समस्याएं हैं. जल-जंगल-जमीन के अलावा पेशा कानून को बेहतर तरीके से लागू कराएंगे. क्षेत्र में स्कूलों और कॉलेजों का निर्माण करना प्राथमिकता रहेगी.

पौलुष सुरीन की पत्नी ने भी भरा नामांकन पर्चा

वही तोरपा विधानसभा से झामुमो के पूर्व विधायक पौलुष सुरीन की पत्नी अनिता सुरीन ने भी नामांकन किया है. उनका दावा है कि उनके पति ने तोरपा विधानसभा क्षेत्र के लिए सड़कें, पुल-पुलिया का निर्माण काराया है. उनके अधूरे कार्यों के वो पूरा करेंगी.

खूंटी से इन प्रत्याशियों ने भी किया नामांकन

खूंटी विधनसभा सीट से नामांकन के आखिरी दिन अबुआ झारखंड पार्टी के उम्मदीवार सोमा मुंडा, बीएपी से मसीह चरण मुंडा, निर्दलीय प्रत्याशी पास्टर संजय कुमार तिर्की, भाजपा के नीलकंठ सिंह मुंडा 2+2 सेट में, एपीआई से सामुएल पूर्ती, निर्दलीय दुर्गावती ओडेया, झामुमो से राम सूर्या मुंडा, निर्दलीय आलोक रितेश डुंगडुंग, जेएलकेएम से बी अनिल कुमार, निर्दलीय प्रत्याशी विश्वकर्मा उरांव, बीएसपी से चम्पा हेरेंज ने नामांकन दाखिल किया है.

तोरपा से इन उम्मीदवारों भी किया नॉमिनेशन

वहीं तोरपा विधानसभा क्षेत्र से अबुआ झारखंड पार्टी के उम्मीदवार रिलन एमन होरो, भाजपा से कोचे मुंडा, झामुमो से सुदीप गुड़िया, निर्दलीय शिवराज बड़ाईक, एपीआई से सामरोम गुड़िया, निर्दलीय बजेंद्र हेंब्रम, निर्दलीय रविंद्र बड़ाईक, बीएसपी से सावित्री देवी, निर्दलीय अनीता सुरीन, जेएलकेएम से विल्सन भेंगरा, झापा से कुलन पतरस आइन्द, निर्दलीय विनोद कुमार बड़ाईक और निर्दलीय पुनीत हेंब्रम न भी नामांकन दाखिल किया है.

ये भी पढ़ें-

Jharkhand election 2024: हाथों में हथकड़ी लगाए मसीह ने किया नामांकन, खूंटी विधानसभा सीट से आजमाएंगे किस्मत

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए महागठबंधन में रस्साकस्सी, खूंटी और तोरपा पर बीजेपी से कौन करेगा मुकाबला?

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: तोरपा विधानसभा सीट पर गुड़िया की होगी जीत या कोचे करेंगे वापसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details