झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

इंडिया ब्लॉक से कौन होगा प्रत्याशी! डालटनगंज, बिश्रामपुर और छतरपुर में फंसा पेंच! बाहरी के भी इंट्री की तैयारी

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए डालटनगंज बिश्रामपुर और छतरपुर में कौन प्रत्याशी होगा ये तय नहीं है. यहां पहले चरण में ही मतदान होना है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

JHARKHAND ASSEMBLY ELECTIONS 2024
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

पलामू:विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी हो जाएगी और नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने में 24 घंटे से भी काम का वक्त बचा है, लेकिन अभी तक दोनों बड़े गठबंधन में सीटों का बंटवारा एवं प्रत्याशियों के नाम तय नहीं हुए हैं.

पलामू के इलाके में पहले चरण में ही विधानसभा का चुनाव होना है. इंडिया ब्लॉक से कई दिग्गज चुनाव लड़ना चाहते हैं. पलामू प्रमंडल के गढ़वा और हुसैनाबाद सीट को छोड़, किसी भी सीट पर प्रत्याशियों की तस्वीर साफ नहीं हुई है. हुसैनाबाद विधानसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष संजय कुमार सिंह यादव और गढ़वा के विधानसभा सीट से मिथिलेश ठाकुर प्रत्याशी होंगे ये लगभग तय माना जा रहा है.

इंडिया ब्लॉक के बीच पलामू प्रमंडल के 9 विधानसभा सीटों पर बंटवारा नहीं हुआ है. चर्चा के अनुसार मनिका, डालटनगंज, बिश्रामपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी देगी, बिश्रामपुर एवं छतरपुर सीट की अदला-बदली हो सकती है. राष्ट्रीय जनता को दल हुसैनाबाद और छतरपुर मिल सकता है. वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा को लातेहार, गढ़वा और भवनाथपुर मिल सकता है.

राष्ट्रीय जनता दल हुसैनाबाद, छतरपुर और बिश्रामपुर पर दावा कर रहा है. राजनीतिक चर्चाओं के अनुसार भवनाथपुर से झारखंड मुक्ति मोर्चा के टिकट पर अनंत प्रताप देव, मनिका से कांग्रेस के रामचंद्र सिंह और लातेहार जेएमएम के बैजनाथ राम प्रत्याशी हो सकते हैं. पांकी से देवेंद्र कुमार सिंह उर्फ बीट्टू सिंह प्रत्याशी हो सकते है, हालांकि लाल सूरज और रूद्र शुक्ला भी दौड़ में हैं.

डालटनगंज, बिश्रामपुर एवं छतरपुर में पेंच, कई दावेदार

इंडिया ब्लॉक के घटक दलों के बीच डाल्टनगंज छतरपुर एवं बिश्रामपुर पेंच प्रत्याशी को लेकर पेज फंसी हुई है. डालटनगंज को लेकर कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा, बिश्रामपुर को लेकर कांग्रेस एवं राष्ट्रीय जनता दल. वहीं छतरपुर में प्रत्याशियों की संख्या को लेकर पेंच फांसी हुई है. चर्चाओं के अनुसार डालटनगंज से केएन त्रिपाठी, बीट्टू पाठक, राजेंद्र सिन्हा, बिश्रामपुर से नरेश सिंह, ददई दुबे, पूर्णिमा पांडेय, बडू दुबे, अमृत शुक्ला समेत कई नाम हैं.

छत्तरपुर से ममता भुईयां, विजय राम, चंचला देवी समेत कई नाम हैं. डालटनगंज बिश्रामपुर एवं छतरपुर विधानसभा सीट पर इंडिया ब्लॉक के तरफ से कोई बाहरी व्यक्ति भी चुनाव लड़ सकता है. डाल्टनगंज से झारखंड राजनीति में बड़ा कद रखने वाले के बेटे, बिश्रामपुर से दूसरे दल के एक बड़े नेता, एवं छतरपुर से हाल की दिनों में पार्टी छोड़ने वाले एक बड़े नेता एवं उनके बेटे दौड़ लगा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:
झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: झामुमो-कांग्रेस और राजद का सीट शेयरिंग फार्मूला तय, इनका टिक्ट फिक्स

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए महागठबंधन में रस्साकस्सी, खूंटी और तोरपा पर बीजेपी से कौन करेगा मुकाबला?

ABOUT THE AUTHOR

...view details