झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: जेल से चुनाव लड़ेंगे राजद के सुभाष यादव, नीरा यादव को कितना देंगे चुनौती

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कोडरमा विधानसभा सीट पर बीजेपी की नीरा यादव और राजद के सुभाष यादव के बीच टक्कर होनी है.

KODERMA ASSEMBLY SEAT
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कोडरमा विधानसभा सीट पर राजद ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. कोडरमा विधानसभा सीट की बात करें तो यहां से राजद ने सुभाष यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. उनकी सीधी टक्कर बीजेपी उम्मीदवार नीरा यादव से मानी जा रही है.


कोडरमा से राजद उम्मीदवार सुभाष यादव को लालू प्रसाद यादव का करीबी माना जाता है. कुछ दिनों पहले अवैध बालू खनन मामले में ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया है. फिलहाल वे पटना के बेउर जेल में बंद हैं. सुभाष को नामांकन दाखिल करने के लिए तीन दिन का पेरोल मिला है, वे जेल से ही चुनाव लड़ेंगे. कोडरमा विधानसभा सीट के लिए 13 नवंबर को पहले चरण में मतदान होना है. इसके लिए 25 अक्टूबर तक ही नामांकन दाखिल किए जाएंगे. वहीं 28 अक्टूबर को पर्चों की स्क्रूटनी की जाएगी.

कोडरमा विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनाव से बीजेपी की टिकट पर नीरा यादव चुनाव जीत रही हैं. पहली बार जीतने के बाद ही रघुवर दास की सरकार में उन्हें शिक्षा मंत्री बनाया गया था. तीसरी बार फिर से नीरा यादव मैदान में हैं और उत्साह से भरी हुई हैं.

कोडरमा विधानसभा सीट के परिणाम

2019 विधानसभा चुनाव परिणाम
उम्मीदवार पार्टी मिले मत
डॉ. नीरा यादव भाजपा 63675
अमिताभ चौधरी राजद 61878
शालिनी गुप्ता आजसू 45014
2014 विधानसभा चुनाव परिणाम
उम्मीदवार पार्टी मिले मत
डॉ. नीरा यादव भाजपा 84874
अन्नपूर्ण देवी राजद 71349
भीम साव झाविमो 10629
2009 विधानसभा चुनाव परिणाम
उम्मीदवार पार्टी मिले मत
अन्नपूर्णा देवी राजद 46922
रमेश सिंह झाविमो 29639
विजय कु. साव भाजपा 27654
2005 विधानसभा चुनाव परिणाम
उम्मीदवार पार्टी मिले मत
अन्नपूर्णा देवी राजद 46452
साजिद हुसैन निर्दलीय 19998
लालसा सिंह बीजेपी 19805


राजद के दबदबे को नीरा ने किया खत्म

कोडरमा विधानसभा सीट की बात करें तो 1990 से ही इस सीट पर राजद का दबदबा रहा है. हालांकि 24 साल बाद नीरा यादव ने राजद के इस किले में सेंध लगाते हुए 2014 और 2019 में यहां से लगातार जीत दर्ज की. इस बार नीरा यादव का मुकाबला राजद के सुभाष यादव से है. सुभाष यादव ने 2019 में भी कोडरमा से नामांकन दाखिल किया था, लेकिन वोटर लिस्ट में उनका नाम नहीं होने के कारण उनका पर्चा रद्द हो गया था. इसके बाद राजद ने अमिताभ चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया. लेकिन राजद यहां से जीत दर्ज नहीं कर सका और 1797 मतों से नीरा यादव विजयी हुईं.

एक बार फिर कोडरमा के मैदान में सुभाष यादव
सुभाष यादव कोडरमा की राजनीति में लगातार सक्रिय रहे और पार्टी को मजबूत बनाने में लगे रहे. हालांकि इसी बीच कुछ महीने पहले ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में सुभाष यादव को गिरफ्तार कर लिया. फिलहाल सुभाष बेउर जेल में बंद हैं.

त्रिकोणीय हो सकता है मुकाबला

2019 के चुनाव में कोडरमा सीट से शालिनी गुप्ता ने आजसू से अपना पर्चा दाखिल किया था और तीसरे नंबर पर रहीं थी, लेकिन इस बार गठबंधन के तहत ये सीट बीजेपी को मिली है इसलिए शालिनी गुप्ता निर्दलीय पर्चा करने वाली हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि कोडरमा में मुकाबला त्रिकोणीय हो सकता है.

ये भी पढ़ें:

Jharkhand Election 2024: कोडरमा से फिर नीरा यादव को मिला टिकट, अन्नपूर्णा देवी को मात दे चुकी हैं पूर्व शिक्षा मंत्री

Jharkhand Election 2024: नीरा यादव ने किया अपनी जीत का दावा, कहा- झारखंड में बनेगी भाजपा की सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details