झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Election 2024: इंडिया ब्लॉक में खेला बाकी है, बिश्रामपुर और छत्तरपुर में होगी नाम वापसी या संघर्ष ? दोनों दलों का एक समीकरण

पलामू में फिलहाल इंडिया गठबंधन बिखर चुका है. प्रत्याशियों के बीच दोस्ताना संघर्ष की भी बात सामने आ रही है, लेकिन अभी स्पष्ट नहीं है.

jharkhand-assembly-election-2024-india-alliance-breakdown-in-bishrampur-and-chhatarpur
डिजाइन इमेज (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

पलामू:जिले में फिलहाल इंडिया ब्लॉक का गठबंधन टूट गया है. बिश्रामपुर और छतरपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस और राजद के नेताओं ने पार्टी के सिंबल पर नामांकन किया है. हुसैनाबाद में राजद के प्रदेश अध्यक्ष ने पार्टी के सिंबल पर अपना नामांकन पर्चा भरा है. वहीं, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता नेसिंबल की प्रत्याशा में नामांकन दाखिल किया है.

बिश्रामपुर और छतरपुर सीट पर दोस्ताना अब संघर्ष नजर आ रहा है. वहीं, हुसैनाबाद की स्थिति साफ नहीं हुई है. कांग्रेस और राजद नेताओं को उम्मीद है कि पार्टी नेतृत्व जल्द बड़ा निर्णय लेगी. शुक्रवार को नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है. नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर तक की जाएगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है.

छतरपुर में 20 वर्षो के बाद कांग्रेस प्रत्याशी

छतरपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने करीब 20 वर्षों के बाद अपने प्रत्याशी को उतारा है. कांग्रेस की टिकट पर छतरपुर से पांच बार के विधायक राधाकृष्ण किशोर ने नामांकन किया है. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल की तरफ से 2019 में दूसरे स्थान पर रहने वाले विजय राम ने नामांकन किया है. वहीं, बिश्रामपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस ने बदलाव करते हुए सुधीर चंद्रवंशी को उतारा है. जबकि राष्ट्रीय जनता दल ने रामनरेश सिंह को उतारा है. 2019 में भी रामनरेश सिंह ने विधानसभा का चुनाव निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में लड़ा था. राष्ट्रीय जनता दल पलामू में हुसैनाबाद, छतरपुर और बिश्रामपुर सीट पर चुनाव लड़ने का लगातार दावा कर रहा था. राजद ने अंतिम समय में छतरपुर से प्रत्याशी घोषित किया है. सभी सीटों पर दोनों पार्टियों का समीकरण एक है.

भाकपा माले प्रत्याशी ने लिया नामांकन वापस

कांग्रेस और राजद के नेताओं को उम्मीद है कि दोस्ताना संघर्ष पर पार्टी का सिर्फ नेतृत्व फैसला ले सकता है. पलामू के इलाके में गठबंधन को बचाने की कोशिश की जा रही है. पांकी विधानसभा सीट से भाकपा माले प्रत्याशी ने नामांकन वापसी की भी घोषणा की है. भाकपा माले प्रत्याशी अविनाश रंजन का कहना है कि महागठबंधन को मजबूत बनाने के लिए अपना नाम वापस ले रहे हैं.

पलामू जिला कांग्रेस अध्यक्ष जैश रंजन पाठक उर्फ बिट्टू पाठक ने कहा कि इंडिया ब्लॉक सभी जगह मजबूत है, सिर्फ नेतृत्व में बातचीत चल रही है. 28-29 अक्टूबर तक कुछ महत्वपूर्ण निर्णय हो सकते हैं. वहीं, पलामू जिला राजद अध्यक्ष धनंजय पासवान का कहना है कि दोस्ताना संघर्ष को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. कुछ भी निर्णय हो सकता है. पार्टी के नेताओं की बैठक चल रही है.

ये भी पढ़ें:Jharkhand assembly election 2024: झारखंड में बिखर गया इंडिया गठबंधन, बिश्रामपुर, छतरपुर और पांकी में आमने सामने कांग्रेस-राजद

ये भी पढ़ें:Jharkhand Election 2024: बिश्रामपुर सीट पर इंडिया ब्लॉक में टूट! आरजेडी प्रत्याशी के नामांकन के बाद कांग्रेस ने भी उम्मीदवार उतारने का किया ऐलान

ये भी पढ़ें:बिश्रामपुर से कौन बनेगा विधायकः रामचंद्र चंद्रवंशी और ददई दुबे का है दबदबा!

ABOUT THE AUTHOR

...view details