छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर की बेटियों का कमाल, अंडर 17 राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में बनाई जगह

जशपुर की तीन बच्चियों का चयन अंडर 17 राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में हुआ है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Womens Cricket Team
जशपुर की बेटियों का कमाल (ETV Bharat Chhattisgarh)

जशपुर :छत्तीसगढ़ में खेलों को सरकार बढ़ावा दे रही है.यहां के सुदूर इलाकों से प्रतिभाएं सामने आ रहीं हैं.इसी कड़ी में जशपुर की बेटियों ने कमाल किया है.यहां की बेटियां अब प्रदेश नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर जौहर दिखाने के लिए तैयार हैं. जशपुर जिले में संचालित प्री मेट्रिक बालिका छात्रावास इचकेला की 3 बालिकाओं ने अम्बिकापुर में आयोजित राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता 2024-25 महिला अंडर-17 में अच्छा प्रदर्शन किया.इस अच्छे प्रदर्शन के बाद रजत पदक जीतने वाली टीम में से तीन खिलाड़ियों का चयन नेशनल महिला क्रिकेट टीम अंडर 17 में हुआ है. चयनित खिलाड़ियों में एंजल लकड़ा, झुमुर तिर्की और वर्षा बाई शामिल हैं. जो आगामी महिला अंडर-17 राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता 2024-25 का हिस्सा बनेंगी.



छात्रावास अधीक्षिका ने खोजी प्रतिभा :प्री मेट्रिक बालिका छात्रावास इचकेला की अधीक्षिका पंडरी बाई ने बताया कि उनकी बेटी आकांक्षा रानी जब छोटी थी तब उन्होंने उसकी रुचि क्रिकेट में देखी.इसके बाद उसे अच्छे स्तर पर कोचिंग दिलाई.जिसका परिणाम ये हुआ कि आकांक्षा ने राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति हासिल की. फिर जब उन्होंने अपने छात्रावास की बच्चियों की ओर देखा तो सभी में अपनी बेटी के समान ही छिपी प्रतिभा को पाया और ठान लिया की वो दूसरी बच्चियों के भविष्य निर्माण में अपना योगदान देंगी.

जशपुर की बेटियों का कमाल (ETV Bharat Chhattisgarh)

छात्रावास में क्रिकेट कोचिंग की फैसिलिटी :पंडरी बाई ने छात्रावास में ही अभ्यास पिच का निर्माण करवाया. फिर बच्चों के लिए बेहतर क्रिकेट सामग्रियां भी ली. अपनी बेटी और उसके कोच के माध्यम से बच्चियों की ट्रेंनिग चालू की. जल्द ही इसका परिणाम सामने आने लगा. एक-एक कर छात्रावास की सभी बच्चियों की प्रतिभा बाहर आने लगी.

अंडर 17 राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में बनाई जगह (ETV Bharat Chhattisgarh)

आज सरगुजा संभाग की क्रिकेट टीम में 13 बच्चियां जशपुर की हैं. 11 बच्चियां इचकेला छात्रावास की ही हैं. इसके अलावा तीन बच्चियों का चयन राष्ट्रीय महिला क्रिकेट के अंडर-17 दल में हुआ है. एक बालिका का चयन बीसीसीआई की अंडर 19 दल में भी हुआ है. हमें शासन प्रशासन का समय समय पर योगदान भी मिलता रहा जिसके लिए हम आभारी हैं- पंडरी बाई, छात्रावास अधीक्षिका

स्मृति मंदाना है रोल मॉडल :बीसीसीआई अंडर 19 दल में वर्षा का हुआ चयन : 10वीं कक्षा की वर्षा बाई ने बताया कि छात्रावास में अधीक्षिका ने निरन्तर प्रशिक्षण एवं सहायता उपलब्ध करायी है. जिससे प्रोत्साहन मिला. कक्षा 8वीं में पढ़ने वाली एंजेल लकड़ा ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि उनका चयन राष्ट्रीय महिला क्रिकेट के अंडर-17 दल में हुआ है. एंजेल लकड़ा महिला क्रिकेटर स्मृति मंदाना की तरह बनना चाहती हैं.

स्मृति मंदाना बनना चाहती हैं क्रिकेटर (ETV Bharat Chhattisgarh)



झुमुर का सपना हो रहा पूरा :8वीं कक्षा में अध्ययनरत झुमुर लकड़ा ने बताया कि उनका सपना था कि कभी वह राष्ट्रीय दल में खेलें जब उनका चयन राष्ट्रीय महिला क्रिकेट के अंडर-17 दल में हुआ तब उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ. मेरे पिता का साया सिर से उठने के बाद मेरी मां ने मुझे बहुत मेहनत से पाला. मेरी मां का भी सपना था कि मैं उनका और अपने परिवार का नाम रौशन करूं. छात्रावास में अधीक्षिका के मार्गदर्शन से यह संभव हो पाया कि मैं अब राष्ट्रीय स्तर पर अपने राज्य का प्रतिनिधित्व कर पा रहीं हूं.

लाल आतंक को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, कांकेर में 12सौ फाइटर्स तैयार
नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शिक्षा बदहाल, नेटवर्क और फोन की कमी ने किया पढ़ाई से दूर, नक्सलियों का भी 'डर'
दिल्ली में नक्सल प्रभावित राज्यों की बैठक, सीएम साय होंगे शामिल, अबूझमाड़ में मारे गए हैं 31 नक्सली - Amit Shah review meeting

ABOUT THE AUTHOR

...view details