राजस्थान

rajasthan

शाहपुरा में बवाल : भगवान पीतांबर के बेवाण पर पथराव, लोगों के साथ धरने पर बैठे भाजपा विधायक, 9 हिरासत में - Stone Pelting in Bhilwara

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 14, 2024, 7:35 PM IST

Rajasthan Shahpura Violence, शाहपुरा जिले के जहाजपुरा से बड़ी खबर सामने आई है. जलझूलनी एकादशी के मौके पर निकाले जा रहे जुलूस के दौरान भगवान पीतांबर के बेवाण पर असामाजिक तत्वों ने पत्थरबाजी कर दी. घटना के बाद जुलूस को रोककर भाजपा विधायक और साथ चल रहे लोग धरने पर बैठ गए.

Stone Pelting in Bhilwara
लोगों के साथ धरने पर बैठे भाजपा विधायक (ETV Bharat Bhilwara)

भीलवाड़ा: शाहपुरा जिले के जहाजपुर में शनिवार को जलझूलनी एकादशी के अवसर पर किले से आ रहे पीतांबर राय महाराज के (बेवाण) जुलूस पर एक धार्मिक स्थल के बाहर हुए पथराव में पांच महिलाएं सहित कुछ युवकों व क्षेत्रीय भाजपा विधायक को चोटें आने से अफरातफरी का माहौल हो गया. वहीं, घटना के बाद धार्मिक जुलूस में शामिल लोगों ने जमकर नारेबाजी की. घटना की सूचना मिलते ही जहाजपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक गोपीचंद मीणा घटनास्थल पर पहुंचे और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धार्मिक स्थल के बाहर धरने पर बैठ गए.

जहाजपुर पुलिस उपाधीक्षक अजीत सिंह मेघवंशी ने बताया कि जहाजपुर में शनिवार को जलझूलनी एकादशी के मौके पर गढ़ से भगवान पीतांबर का बेवाण रवाना हुआ था. इस दौरान धार्मिक स्थल के बाहर पत्थरबाजी हुई, जिसमें कुछ महिलाओं को हल्की चोटें आईं हैं. घटना के विरोध में जनप्रतिनिधि व बेवाण में शामिल लोग धरने पर बैठ गए, जिनसे पुलिस ने समझाइश की कोशिश की. अजमेर रेंज के डीआईजी ओम प्रकाश ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और आरोपियों का पता लगाने में पुलिस की टीमें जुटीं हैं.

पढ़ें :नासिरदा में बवाल, थानेदार की गाड़ी से टक्कर के बाद ग्रामीणों ने किया थाने पर पथराव - Ruckus in Tonk

वहीं, विधायक गोपीचंद मीणा ने कहा कि जब तक पथराव करने वाले आरोपियों की पहचान कर उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा, तब तक वह धरने पर बैठे रहेंगे और कस्बे में भगवान के जल विहार का जुलूस नहीं निकलेगा. इस घटना से जहाजपुर कस्बे में तनाव व्याप्त हो गया है और कस्बे के बाजार बंद हो गए हैं. वहीं, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

बता दें कि जहाजपुर कस्बे में किले सहित सभी मंदिरों के भगवान के बेवाण भंवर कला तालाब में जलझूलनी एकादशी पर जलविहार के लिए ले जाए जाते हैं और देर रात तक यह वापस अपने-अपने मंदिर पहुंचते हैं. इसी क्रम में शनिवार को जहाजपुर किले से पीतांबर राय महाराज भगवान का धार्मिक जुलूस एक अन्य धार्मिक स्थल से गुजरने के दौरान यह घटना हुई. वहीं, लोगों ने बाजार बंद कर आरोपियों की गिरफ्तारी करने तक सभी मंदिरों के जुलूस रोक दिए हैं और मौके पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए हैं.

पहले दौर की वार्ता रही विफल : शाहपुरा एडिशनल एसपी चंचल मिश्रा ने बताया कि धार्मिक जुलूस पर पथराव के मामले में पुलिस ने 9 लोगों को हिरासत में लिया है. वहीं, प्रशासन और लोगों के बीच जारी पहले दौर की वार्ता विफल हो गई है. भाजपा विधायक गोपीचंद मीणा अभी भी धरने पर बैठे हैं. पुलिस हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details