राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जैसलमेर पुलिस का नवाचार, सोशल मीडिया पर चलाया जागरूकता अभियान

जैसलमेर जिले में अपराध रोकने के लिए पुलिस विभाग लगातार कार्य कर रहा है. पुलिस विभाग की ओर से जिले में अपराधों पर कमी लाने के लिए इन दिनों विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 27, 2024, 6:15 PM IST

awareness campaign on social media
सोशल मीडिया पर चलाया जागरूकता अभियान

सोशल मीडिया पर चलाया जागरूकता अभियान

जैसलमेर. प्रदेश में अपराध का ग्राफ गिराने व लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस विभाग की ओर से विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं. इसको लेकर गत दिनों मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा व मुख्य सचिव सुधांश पन्त की ओर से वीसी के माध्यम से भी प्रदेशभर के जिला कलेक्टरों व पुलिस अधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे. इसी कड़ी में जैसलमेर जिले में पुलिस विभाग की ओर से जिले में अपराधों पर कमी लाने के लिए इन दिनों विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत पुलिस अपराधों पर रोक व अपराधियों की पहचान के साथ यातायात नियमों के लिए भी लोगों को जागरूक कर रही है. इसी क्रम में अब पुलिस अपराधों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रही है.

इसको लेकर जिला पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान ने बताया कि जैसलमेर जिले में पुलिस विभाग की ओर से सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म के जरीए जागरूक किया जा रहा है. फेसबुक इंस्टाग्राम व व्हाट्सएप्प सहित अन्य माध्यम से आमजन को साइबर क्राइम व यातायात नियमों के साथ ही कानूनी जानकारी से भी रूबरू कराया जा रहा है. विभिन्न अखबारों व टीवी चैनल्स के माध्यम से भी आमजन को इन चीजों के प्रति जागरूक कराने के प्रयास किये जा रहे हैं. साथ ही पुलिस लोगों को सुरक्षा शांति और नियमों का पालन करने का संदेश दे रही है.

अभियान को मिल रहा अच्छा रेस्पॉन्स : वहीं, जिला पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान ने बताया कि भ्रामक जानकारियां सोशल मीडिया पर परेशानी का कारण बनती है. ऐसे में लोगों को सही जानकारी सही समय पर मिल सके, इसके लिए पुलिस की ओर से यह अभियान सोशल मीडिया पर चलाया गया है. इस अभियान को अच्छा रेस्पॉन्स भी मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें-डीग में हेलमेट वितरण कार्यक्रम के दौरान आपस में भिड़े दो पुलिसकर्मी, जमकर चले लात-घूंसे, देखें वीडियो

"आमजन को वाहन चलाते समय सुरक्षा नियम अपनाने जरूरी है. इनकी अनदेखी दुर्घटनाओं का कारण बनती है. पुलिस लगातार अभियान व प्रचार-प्रसार कर आमजन को यातायात नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित कर रही है. समझाइश के साथ-साथ कुछ सख्ती भी की जा रही हैं. चालान भी काटे जा रहे हैं. इसके अलावा दोबारा पकड़े जाने पर वाहन को जब्त कर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी जा रही हैं. साथ ही, आमजन से अपील है कि जिले में शांति व कानून व्यवस्था के लिए पुलिस की हरसम्भव मदद करें. अपराध व अपराधियों को बढ़ावा देने के बजाए उनकी शिकायत सम्बंधित पुलिस थाने में करें." - जिला पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान

ABOUT THE AUTHOR

...view details