झारखंड

jharkhand

गिरिडीह में नल-जल योजना में गड़बड़ी, ड्राई बोरिंग में स्ट्रक्चर फिट कर लगा दिए गए पाइप, ग्रामीणों को नहीं मिल सका एक बूंद पानी

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 7, 2024, 7:52 AM IST

Tap water scheme in Bagodar. गिरिडीह के पीरटांड़ में नल-जल योजना में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. जिसके बाद ग्रामीण संवदक के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

Tap water scheme in Bagodar
Tap water scheme in Bagodar

नल-जल योजना में गड़बड़ी

गिरिडीह:सरकार की अति महत्वाकांक्षी नल-जल योजना में अनियमितता का मामला सामने आया है. ड्राई बोरिंग में स्ट्रक्चर लगा दिया गया है और घर-घर पाइप पहुंचाकर नल लगा दिया गया है, लेकिन ग्रामीणों को नल से एक बूंद भी पानी नहीं मिल सका है. इतना ही नहीं, स्ट्रक्चर में हर घर नल-जल योजना का बोर्ड भी लगाया गया है. इससे न सिर्फ यह योजना बेकार साबित हो रही है, बल्कि ग्रामीणों में संवेदक के प्रति आक्रोश है. नल-जल योजना में अनियमितता का यह मामला बगोदर प्रखंड के मुंडरो पंचायत अंतर्गत पीरटांड़ का है.

कार्रवाई की मांग:संवेदक की इस गैरजिम्मेदाराना हरकत पर स्थानीय पंचायत समिति सदस्य के प्रतिनिधि मनोज सिंह ने भी नाराजगी जतायी है. उन्होंने विभाग से मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने और अनियमितता दूर कर ग्रामीणों को नल-जल योजना का लाभ देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि ड्राई बोरिंग में स्ट्रक्चर लगा दिया गया है, घरों तक पाइप बिछा दिया गया है और नल भी लगा दिया गया है. ड्राई बोरिंग होने के कारण ग्रामीणों को एक बूंद भी पानी नहीं मिल रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि कनेक्शन और पाइप भी काट दिया गया है. पानी पंप करने वाली मशीन भी स्ट्रक्चर में कहीं नजर नहीं आ रही है.

'शोभा की वस्तु बनकर रह गए हैं नल': लाभुक बुंदिया देवी का कहना है कि अगर बोरिंग अधिक गहरी होती तो पानी निकल आता, लेकिन बोरिंग गहरी नहीं होने से न तो टंकी में पानी चढ़ रहा है और न ही घरों तक पानी पहुंच रहा है. मिनवा देवी कहती हैं कि नल जल योजना का लाभ तो हर जगह मिल रहा है लेकिन हमारे घरों में लगे नल शोभा की वस्तु बनकर रह गये हैं. उन्होंने नल जल योजना का लाभ दिये जाने की मांग की है. इधर जेई लालू प्रसाद ने कहा है कि मामला जांच का विषय है. जांच के बाद ही पता चलेगा कि यह ड्राई बोरिंग है या फिर बोरिंग धंस गयी है. इसके बाद समस्या के समाधान की दिशा में काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details