राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: पुष्कर पशु मेला 2024 : सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस ने कसी कमर, एसपी ने लिया जायजा

अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले की शुरुआत 2 नवंबर से होगी. मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं.

Pushkar Cattle Fair 2024
पुष्कर पशु मेले को लेकर एसपी ने लिया जायजा (ETV Bharat Ajmer)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

अजमेर : अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला 2024 की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं. विभिन्न विभाग अपनी व्यवस्थाओं को समय अवधि में पूरा करने में जुटे हुए हैं. पुलिस महकमे ने भी मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कमर कस ली है. एसपी वंदिता राणा ने पुष्कर में उन सभी स्थानों का दौरा किया है, जहां श्रद्धालुओं के अलावा देसी-विदेशी पर्यटकों का आना-जाना रहता है.

अंतर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला 2024 का आगाज 2 नवंबर से शुरू होने जा रहा है. पुष्कर के मेला क्षेत्र मिट्टी के दड़ों में पशु पालकों का आना शुरू हो गया है. जगत पिता ब्रह्मा की नगरी पुष्कर में स्थित पवित्र सरोवर पुष्करराज में कार्तिक स्नान के लिए भी बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना लगा हुआ है. वहीं, मेले के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु पुष्कर आएंगे. कार्तिक माह में पुष्कर तीर्थ में स्नान का विशेष महत्व है. विशेषकर कार्तिक एकादशी से पूर्णिमा तक पंच तीर्थ स्नान होता है. इन पांच दिनों में धार्मिक मेले का आयोजन होता है. देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पंच तीर्थ स्थान के लिए पुष्कर आते हैं. इसी को लेकर एसपी वंदिता राणा ने सरोवर का जायजा लिया. एसपी राणा ने बताया कि सरोवर के 52 घाटों पर सिविल डिफेंस की टीमें, पुलिस मित्र के अलावा गोताखोरों को भी तैनात किया जाएगा. इसके अलावा गहराई को प्रदर्शित करने के लिए लाल झंडिया और रस्सी भी लगाई जाएंगी, ताकि श्रद्धालु उससे आगे ना जाएं.

अजमेर एसपी वंदिता राणा (ETV Bharat Ajmer)

इसे भी पढ़ें-Rajasthan: अंतरराष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला 2024: पर्यटन विभाग का कार्यक्रम जारी, मेले के लिए दीपावली से पहले ही आने लगे पशुपालक

पुलिस कर्मियों की रहेगी तैनाती :एसपी वंदिता राणा ने पुष्कर के बाजारों के साथ ही ब्रह्मा मंदिर का भी जायजा लिया. एसपी राणा ने बताया कि पुष्कर के उन सभी क्षेत्रों में जहां श्रद्धालुओं की आना-जाना रहता है, वहां पुलिस कर्मियों की तैनातगी के लिए पॉइंट्स चिह्नित किए गए हैं. उसके अनुसार ही पुलिस कर्मी मेला क्षेत्र, सरोवर, बाजारों में तैनातगी की रणनीति तैयार की जा रही है. इसके अलावा संदिग्ध लोगों पर निगरानी रखने के लिए सादा कपड़ों में भी पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा. होटल, धर्मशालाओं, रिसॉर्ट, गेस्ट हाउस पर भी निगरानी रहेगी. इसके अलावा यातायात को सुगम रखने के लिए यातायात पुलिस के साथ योजना तैयार की जा रही है. उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी अंतरराष्ट्रीय पुष्कर पशु मेला सफलता के साथ संपन्न होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details