हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू दशहरे में ये अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक दल लेंगे भाग, विदेशी राजदूतों के शामिल होने की भी उम्मीद

इस बार कुल्लू दशहरा खास रहने वाला है. प्रशासन दशहरा मेले की तैयारियों में जुटा है और सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जा रही है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

INTERNATIONAL KULLU DUSSEHRA 2024
अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा (फाइल फोटो)

कुल्लू:मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा मेले की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने अधिकारियों को 13 से 19 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले इस आयोजन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने सभी तैयारियां निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूरी करने की आवश्यकता पर भी बल दिया. उन्होंने कुल्लू प्रशासन को दशहरा मेले में भाग लेने वाले देवी-देवताओं के लिए उचित प्रबंध सुनिश्चित करने को कहा.

सीएम ने कुल्लू दशहरे की तैयारियों को लेकर की बैठक (ETV Bharat)

सीएम ने कहा इस साल अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक दल कुल्लू दशहरे का मुख्य आकर्षण होंगे और आयोजन में करीब 20 अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक दलों के भाग लेने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि अब तक रूस, श्रीलंका, अमेरिका, इंडोनेशिया और म्यांमार के सांस्कृतिक दलों ने इस आयोजन में भाग लेने की पुष्टि की है.

इसके अलावा असम, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान और हरियाणा राज्य के कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. प्रदेश के सांस्कृतिक दलों को भी मेले में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में कई विदेशी राजदूतों के शामिल होने की भी उम्मीद है जिससे इस आयोजन की विश्व पटल पर छवि उभरेगी. 14 अक्टूबर को सांस्कृतिक परेड का आयोजन किया जाएगा और 19 अक्टूबर को कुल्लू कार्निवल होगा जिसमें विभिन्न सरकारी विभागों के कार्यक्रमों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली झांकियां शामिल होंगी.

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे को आकर्षक बनाने के लिए कबड्डी, वॉलीबॉल और अन्य खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी. मुख्यमंत्री ने इस आयोजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके दृष्टिगत 300 गृहरक्षक और 870 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे.

मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में भाग लिया जबकि मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार चंद शर्मा, प्रधान सचिव देवेश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव राकेश कंवर, सचिव एम. सुधा देवी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अभिषेक त्रिवेदी, निदेशक पर्यटन मानसी सहाय ठाकुर, निदेशक भाषा एवं संस्कृति डॉ. पंकज ललित, लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता एनपी सिंह और अन्य अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें:ये देवी हैं राज परिवार की दादी, कुल्लू दशहरा की इन्हीं के आगमन से होती है शुरुआत

ये भी पढ़ें:राजा को रोग से मुक्ति दिलाने के लिए अयोध्या से चुरा कर लाई गई थी मूर्तियां, जानिए कुल्लू दशहरे का इतिहास

ABOUT THE AUTHOR

...view details