राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में हीटवेव : अब उच्च शिक्षा विभाग का कोचिंग सेंटर्स को फरमान, कहा- ऑनलाइन चलाएं क्लासेस - conduct classes in online mode

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 1, 2024, 11:37 AM IST

Updated : Jun 1, 2024, 12:29 PM IST

प्रदेश में प्रचंड गर्मी को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने कोचिंग क्लासेस ऑनलाइन मोड पर संचालित करवाने के लिए सभी जिला कलेक्टर को पत्र लिखा है.

शिक्षा विभाग का कोचिंग सेंटर्स को फरमान
शिक्षा विभाग का कोचिंग सेंटर्स को फरमान (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

जयपुर.प्रचंड गर्मी और हीट वेव के कारण अब कोचिंग कक्षाएं भी ऑनलाइन मोड पर ही संचालित होगी. इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने सभी जिला कलेक्टर को निर्देश जारी किए हैं. हालांकि निर्देशों में ये स्पष्ट किया गया है कि यदि किसी कारणवश कुछ कक्षाएं ऑफलाइन मोड पर लेने की जरूरत पड़े, तो उसका समय सुबह 11:00 से दोपहर 2:00 बजे के बीच ना हो.

31 मई को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में प्रदेश में भीषण गर्मी और हीट वेव के प्रभाव और बचाव के संबंध में चर्चा की थी. मुख्यमंत्री ने छात्रों को ज्यादा तापमान और हीट वेव की स्थिति से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में उच्च शिक्षा विभाग में सभी जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया कि वो अपने जिले में मौजूद सभी कोचिंग सेंटर्स के संचालकों को पाबंद करें कि वो कोचिंग कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन मोड पर ही करें.

पढ़ें: सीएम की अधिकारियों को सख्त हिदायत : हर गांव-कस्बे तक हो पानी-बिजली की आपूर्ति, हीटवेव से राहत को करें पुख्ता इंतजाम

उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुबीर कुमार ने बताया कि निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि यदि किसी कारण से कुछ कक्षाएं ऑफलाइन मोड पर संचालित करने की आवश्यकता हो तो छात्रों को सुबह 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे के बीच किसी भी स्थिति में कोचिंग सेंटर पर नहीं बुलाया जाए. कोचिंग सेंटर से बच्चों को हीट वेव से बचाने के लिए सभी प्रबंध करना भी सुनिश्चित करना होगा. इन निर्देशों की तत्काल पालना सुनिश्चित कर की गई कार्रवाई से विभाग को अवगत कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

बता दें कि नौतपा में सूर्य की तपिश और हीट वेव से लोगों का हाल बेहाल है. सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. प्रदेश में बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में तीव्र हीट वेव भी दर्ज की गई है. हालांकि, मौसम विभाग अब यहां नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की बात कर रहा है. इससे प्रदेश में शनिवार से तीन दिन तक कुछ स्थानों पर आंधी और बारिश की संभावना रहेगी, जिससे लोगों को कुछ हद तक राहत मिलने के आसार हैं.

Last Updated : Jun 1, 2024, 12:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details