मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर में जोड़े हाथ, बोले- बेटे की तरह करें पौधे की चिंता - INDORE PLANTATION WORLD RECORD

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 14, 2024, 6:45 PM IST

Updated : Jul 14, 2024, 7:16 PM IST

इंदौर के रेवती रेंज में आयोजित पौधारोपण महा अभियान में गृहमंत्री अमित शाह ने लोगों को नसीहत दी. लोगों के संबोधित करते उन्होंने कहा कि पौधा लगाना बड़ा सरल है, लेकिन उसे बड़ा करना बहुत कठिन है.

INDORE TREE PLANTATION WORLD RECORD
गृहमंत्री अमित शाह ने किया वृक्षारोपण (ETV Bharat)

इंदौर।मध्य प्रदेश के इंदौर में एक साथ 11 लाख पौधों के पौधारोपण महा अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह इंदौर पहुंचे. जहां उन्होंने इस महा अभियान की तारीफ करते हुए लाखों वृक्षों को बचाने के लिए मध्य प्रदेश वासियों को नसीहत दी. रेवती रेंज पर आयोजित वृक्षारोपण महा अभियान में उपस्थित जनसमूह को गृहमंत्री अमित शाह ने संबोधित करते हुए कहा कि 'पौधा लगाना बड़ा सरल है, यह एक कार्यक्रम होता है, लेकिन पौधे को अपने से बड़ा और ऊंचा करना बहुत कठिन होता है. आज यहां जिन जिन लोगों ने पौधे लगाए हैं, उन सब लोगों से मेरा निवेदन है कि पौधे को बड़ा करने के साथ अपने बेटे की तरह की वृक्ष की चिंता करना, क्योंकि यहीं पौधा बड़ा होकर एक मां की तरह आपकी चिंता करेगा.

अमित शाह ने हाथ जोड़कर किया प्रणाम

पौधारोपण अभियान के दौरान अमित शाह ने कहा कि इंदौर की जनता को हाथ जोड़कर प्रणाम, क्योंकि प्रधानमंत्री ने जिस तरह पूरे देश की 130 करोड़ जनता का आव्हान किया कि इस वर्षा ऋतु में एक पेड़ मां के नाम से इस अभियान को चलाया जाए. जब इस अभियान का सूत्रपात हुआ तब किसी को मालूम नहीं था कि यह नारा पूरे देश में एक आंदोलन बन जाएगा. आज पूरे देश में लोग एक पौधा लगाकर न केवल अपनी माता को बल्कि धरती माता को प्रणाम कर रहा है.

इंदौर ग्रीन सिटी के नाम से जाना जाएगा

इंदौर पूरे देश में स्वच्छता के लिए स्वाद के लिए और सुशासन सहयोग और सहभागिता के लिए जाना जाता है. आज से इंदौर एक पेड़ मां के नाम से भी जाना जाएगा, आज यहां जो विश्व रिकॉर्ड बन रहा है. वह पुण्य स्लोका अहिल्याबाई होल्कर की धरती को नए कीर्तिमान के साथ पूरे विश्व में प्रसिद्ध करेगा. इंदौर स्मार्ट सिटी तो था ही मेट्रो सिटी भी बना, क्लीन सिटी भी बना. मॉडर्न एजुकेशन का हब भी बना और अब इंदौर ग्रीन सिटी के नाम से जाना जाएगा.

जनभागीदारी से सफल होता है अभियान

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने इस पूरे कार्यक्रम को विभिन्न समाज और शहर के हर नागरिक से जोड़ दिया है. इस तरह के कार्यक्रम में शासन सुविधा दे सकता है, लेकिन शासन किसी कार्यक्रम को सफल नहीं कर सकता तब तक कि जब तक उसमें लोगों की जनभागीदारी न हो. उन्होंने कहा इंदौर में इस परिसर में न केवल तरह-तरह के पौधे लगाए जा रहे हैं.

अमित शाह ने किया मतस्य पुराण का उल्लेख

उन्होंने कहा का केंद्रीय सशस्त्र बलों और सीमा सुरक्षा बलों ने 1 साल में 5 करोड़ 21 लाख पौधा लगाने का लक्ष्य पूर्ण किया है. इस साल फिर 5 करोड़ पौधे लगाने जा रहे हैं. मतस्य पुराण का उल्लेख करते हुए अमित शाह ने कहा कि '10 कुए के बराबर एक बावड़ी होती है. 10 बावड़ी के बराबर एक तालाब होता है और 10 तालाब के बराबर एक पुत्र होता है और 10 पुत्रों के बराबर एक वृक्ष होता है. इससे हमे एक वृक्ष का महत्व पता चलता है. उन्होंने कहा पर्यावरण की चिंता देश ही नहीं पूरी दुनिया के लिए आज एक चिंता का विषय है.'

केंद्रीय गृहमंत्री ने आयोजकों को दी बधाई

मध्य प्रदेश जैसा राज्य भारत का फेफड़ा है जो पूरे देश को ऑक्सीजन देता है. यहां 31% फॉरेस्ट कवर है और पूरे देश का फॉरेस्ट कवर का यह 12% भाग है. इसके कारण मध्य प्रदेश में वन्य पर्यटन का भी विकास हुआ है. 6 टाइगर रिजर्व 11 नेशनल पार्क 24 अभयारण्य और अब स्कूलों में आए चीतों से भी पर्यावरण को आगे बढ़ने का काम किया. उन्होंने आभार जताते हुए कहा कि 'एक साथ 11 लाख पौधे लगाना बहुत बड़ी बात है और 51 लाख पेड़ लगाना भी कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए इंदौर की जनता और आयोजकों को में बधाई देता हूं.

सभी 29 सीट जीताने पर आभार

अमित शाह ने कहा लोकसभा चुनाव के बाद में पहली बार मध्य प्रदेश आया हूं. इसलिए मध्य प्रदेश की जनता को दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करता हूं, क्योंकि नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने यह हम सब जानते हैं, लेकिन इसका श्रेय अगर किसी को जाता है तो वह कुछ राज्यों में से एक मध्य प्रदेश है. जिसने 29 की 29 सीटों को मोदीजी की झोली में डाला है. उन्होंने मुख्यमंत्री मोहन यादव की तारीफ करते हुए कहा मोहन सरकार बनने के बाद से प्रदेश में कई विकास कार्यों की शुरुआत हुई है. प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर हो या एजुकेशन इसके अलावा अभी-अभी मोहन सरकार ने 365000 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तुत किया है. जो अब तक का मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा बजट है.

यहां पढ़ें...

इंदौर में आज बनेगा पौधारोपण का वर्ल्ड रिकॉर्ड, अमित शाह की मौजूदगी में 12 घंटे में लगाए जाएंगे 11 लाख पौधे

गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे इंदौर, 'मां के नाम' लगाया पौधा, पौधारोपण का बनेगा विश्व रिकॉर्ड

हुड्डा ने अमित शाह को सौंपी पीतल की समान नागरिक संहिता

इस अवसर पर कार्यक्रम में फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा भी मौजूद थे. उन्होंने गृहमंत्री को समान नागरिक संहिता की पीतल से तैयार प्रति भी भेंट की. इसके बाद अपने वक्तव्य में अमित शाह ने कहा कि फिल्म अभिनेता रणदीप हुड्डा का विशेष रूप से उल्लेख जरूरी है, क्योंकि उन्होंने एक चित्र को चिरंजीवी बना दिया. अपनी फिल्म में उन्होंने वीर सावरकर को चलचित्र में जीवित कर दिया है.

Last Updated : Jul 14, 2024, 7:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details