मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राष्ट्रपति के दौरे से पहले इस बात का डर, अहिल्या बाई विश्वविद्यालय में सबकी हो रही जांच - Draupadi Murmu Indore Visit

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 11, 2024, 3:44 PM IST

Updated : Sep 11, 2024, 5:22 PM IST

यह महज संयोग है कि देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जिस देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने आ रही हैं. वहां इस समारोह के पहले ही स्वाइन फ्लू के संक्रमण से विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. विजय गुप्ता की मौत हो गई है, अब जबकि 18 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दौरा फाइनल हो चुका है तो स्वास्थ्य विभाग अन्य लोगों के स्वाइन फ्लू के संक्रमण की आशंका से परेशान है.

DRAUPADI MURMU INDORE VISIT
राष्ट्रपति के दौरे से पहले अहिल्या बाई विश्वविद्यालय में स्वाइन फ्लू की जांच (Etv Bharat)

इंदौर : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 सितंबर को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने इंदौर पहुंच रही हैं. इस दौरान वे इंदौर-उज्जैन मार्ग पर निर्माण कार्यों का भूमि पूजन भी करेंगी. राष्ट्रपति के दौरे का कार्यक्रम निर्धारित होने के बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय प्रशासन और इंदौर जिला प्रशासन ने राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर व्यापक तैयारियां की हैं, लेकिन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. विजय गुप्ता की स्वाइन फ्लू से मौत होने से प्रशासनिक अधिकारी कहीं न कहीं चिंतित हैं.

देखें वीडियो (Etv Bharat)

पूरे विभाग का कराया गया स्वाइन फ्लू टेस्ट

लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ डाटा साइंस एंड फोरकास्टिंग विभाग के तमाम अधिकारियों-कर्मचारियों का स्वाइन फ्लू टेस्ट करने का फैसला किया. हालांकि, सैंपलिंग में किसी को भी स्वाइन फ्लू के शुरुआती लक्षण नहीं मिले हैं लेकिन कहीं न कहीं विश्वविद्यालय का पूरा तक्षशिला कैंपस फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के रडार पर है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Etv Bharat)

Read more -

आकाश विजयवर्गीय की बेगुनाही पर सज्जन ने उठाए सवाल, बैट 'कांड' पर फिर राजनीति

प्रोफेसर की मौत के बाद शुरू हुआ सर्वे

इधर इस मामले में इंदौर सीएमएचओ बीएस सैत्या ने कहा, '' प्रोफेसर डॉ. विजय गुप्ता के परिजनों से चर्चा में पता चला था कि प्रोफेसर मैक्सिको से आए डेलिकेट के संपर्क में आने के चलते स्वाइन फ्लू से ग्रसित हो गए थे. प्रोफेसर सस्पेक्टेड थे और जब उनकी जांच रिपोर्ट भेजी गई थी तो उसमें वे स्वाइन फ्लू पॉजिटिव निकले थे. इस घटना के बाद सर्वे टीम ने उनके ऑफिस में सर्वे किया लेकिन वहां किसी को नए सिम्टम्स नहीं मिले. हालांकि, संक्रमण की आशंका के चलते पूरे परिसर की स्वास्थ्य विभाग द्वारा सघन जांच की जा रही है.''

Last Updated : Sep 11, 2024, 5:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details