उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा में बनेगा इंडोर स्टेडियम, स्वीमिंग पूल भी... खिलाड़ियों को मिलेंगी ये सुविधाएं - sports complex agra

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 1, 2024, 11:33 AM IST

आगरा खेल प्रेमी और खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर है. आगरा में एक अत्याधुनिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाए जाने की योजना है. इसमें हॉकी स्टेडियम, इंडोर स्टेडियम और स्वीमिंग पूल का प्रस्ताव रखा गया है.

Etv Bharat
आगरा अत्याधुनिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (social media)

आगरा: आगरा की जनता की लंबे समय से चली आ रही इंटरनेशनल स्टेडियम और हॉकी स्टेडियम की मांग पूरी होते नहीं दिख रही है. लेकिन, आगरा स्मार्ट सिटी की ओर से अजीत नगर (खेरिया मोड़) में करीब 30 करोड़ रुपये में एक इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा. जहां पर कम फीस पर खिलाड़ी लाभ ले सकेंगे. प्रस्तावित इंडोर स्टेडियम के लिए जमीन चिहिन्त करके प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है. इंडोर स्टेडियम में बैडमिंटन कोर्ट, टेबिल टेनिस, वॉलीबॉल, लॉन टेनिस कोर्ट भी होगा. इंडोर स्टेडियम प्रस्तावित अत्याधुनिक स्पोटर्स कॉम्पलेक्स का एक हिस्सा होगा. जहां पर स्वीमिंग पूल के साथ ही हॉकी ग्राउंड और पार्किंग की व्यवस्था होगी.

स्मार्ट सिटी जीएम अरुण कुमार ने दी जानकारी (Etv Bharat reporter)
बता दें कि, आगरा में एकमात्र एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम है. लंबे समय से आगरा में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के साथ ही हॉकी और इंडोर स्टेडियम की भी मांग की जा रही है. जिससे आगरा में क्रिकेट, हॉकी समेत अन्य खेलों के खिलाडियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिल सकें.लेकिन, हर बार अधिकारी जमीन का रोना रो देते थे. जिससे आगरा की जनता और खिलाडियों की मांग अधूरी रह जाती थी. जबकि, खेरिया मोड़ में पुलिस चौकी के पास 5.062 हेक्टेयर जमीन खाली पड़ी है. वहां, फिलहाल अवैध कब्जे भी हैं. इनको खाली कराया जाएगा. बीते माह आगरा कमिश्नर रितु माहेश्वरी ने प्रस्तावित स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स की जमीन का निरीक्षण किया था.स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी प्रस्तावित: आगरा की खेल प्रतिभाएं निखारने के लिए शहर के अजीत नगर (खेरिया मोड़) में एक अत्याधुनिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाए जाने की योजना है. स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स प्रोजेक्ट करीब 150 करोड़ रुपये का है. इसमें हॉकी स्टेडियम, इंडोर स्टेडियम और स्वीमिंग पूल का प्रस्ताव है. स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया है. जिसे जून में होने वाली बोर्ड बैठक में रखा जाएगा. स्मार्ट सिटी की ओर से पहले इंडोर स्टेडियम बनाए जाने की योजना है. इसके बाद भविष्य में हॉकी स्टेडियम और स्वीमिंग पूल बनेगा.इसे भी पढ़े -123 करोड़ से शहर की सूरत बदलेगा नगर निगम, विकास कार्यों को मिलेगी रफ्तार

30 करोड रुपये में बनेगा इंडोर स्टेडियम:आगरा स्मार्ट सिटी के जीएम अरुण कुमार ने बताया, कि स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स प्रोजेक्ट में अभी इंडोर स्टेडियम बनाए जाने की योजना है. स्मार्ट सिटी कंपनी लिमिटेड फिलहाल 30 करोड़ के बजट से इंडोर स्टेडियम का निर्माण कराएगी. इस बारे में बोर्ड की जून में प्रस्तावित बैठक है. जिसमें इंडोर स्टेडियम के लिए तैयार किया प्रोजेक्ट रखा जाएगा. जहां पर प्रस्ताव पास होने पर इसके निर्माण पर काम शुरू हो जाएगा. जिससे 10 से 12 माह में इंडोर स्टेडियम बनकर तैयार हो जाएगा.

पार्किंग, बाहरी खेल सुविधा भी:आगरा स्मार्ट सिटी के जीएम अरुण कुमार ने बताया कि, रीजनल स्पोर्ट्स ऑफिसर की ओर से इंडोर स्टेडियम के लिए कहा गया था. जो प्लानिंग स्टेज में है. इसके लिए अजीत नगर में पांच हेक्टेयर की जमीन है. जहां पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स प्रस्तावित है. स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स 41784.54 स्क्यायर मीटर जमीन पर बनाने का प्रस्ताव है. इसमें 8198 स्क्वायर मीटर जमीन पर इंडोर खेल सुविधाएं होंगी. 3036 स्क्वायर मीटर का हॉल होगा. इसके अलावा पार्किंग, बाहरी खेल सुविधा, सेट बैक, हॉकी स्टेडियम और कॉमन पार्किंग एरिया होगा.

ये मिलेंगी खेल सुविधाएं:इंडोर स्टेडियम में एक बैडमिंटन कोर्ट, 14 टेबल टेनिस कोर्ट, एक वालीबॉल कोर्ट, एक हैंडबॉल कोर्ट समेत अन्य सुविधाएं होंगी. जिसमें खिलाड़ियों के लिए लाउंज, आफिस, टायलेट, लिफ्ट भी लगेगी. इसमें पहली मंजिल पर एक हॉल भी बनाया जाएगा. इसके साथ ही जिम, फर्स्ट एड कक्ष, स्टोर समेत अन्य रूम भी बनेंगे.

यह भी पढ़े-अंगारों जैसे दहकते उत्तर प्रदेश के लिए आज बड़ी खुशखबरी, इन जिलों को मिल सकती तपती गर्मी से राहत; विदा होगा नौतपा - Up Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details