हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पहाड़ की तरफ देखकर ठंडा हो जाएगा सारा प्रेशर, यंग खिलाड़ियों के साथ टीम इंडिया कर रही बेहतर: रोहित शर्मा

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Mar 6, 2024, 5:26 PM IST

India vs England Cricket Test Match: 7 मार्च को धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में एक बार फिर से चौके-छक्के की बरसात होगी. भारत और इंग्लैंड क्रिकेट की टीम के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा. ऐसे में आज भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने धर्मशाला स्टेडियम और खेल के बारे में बात की.

Etv Bharat
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की पीसी

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में 7 मार्च को भारत-इंग्लैंड क्रिकेट टेस्ट मैच होने वाला है. इससे पहले आज भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन रोहित शर्मा ने प्रेस वार्ता की. कैप्टन रोहित शर्मा ने कहा, "धर्मशाला में इतनी बार आये हैं कि यहां घर के जैसे फीलिंग होती है. खाना भी घर वाला मिलता है. यहां के लोग भी बहुत अच्छे हैं. सब यहां एन्जॉय कर रहे हैं. पाटीदार बेहतरीन क्रिकेटर हैं, जिनको में टैलेंट प्लयेर बुलाता हूं. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. नए मौके में कई तरह के प्रेशर होते हैं, लेकिन टीम की तरफ से उन्हें कोई दबाव नहीं हैं. इंडिया में जैसा मौसम यहां है, वैसा कहीं भी नहीं मिलता है. पहाड़ की तरफ देखकर प्रेशर भी ठंडा और शांत हो जाएगा".

इस दौरान उन्होंने कहा, किसी भी खिलाड़ी के लिए एक सौ मैच खेलना बड़ी उपलब्धि होती है. आर अश्विन ने लगातार भारत के लिए बेहतरीन क्रिकेट खेला है. इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं. रोहित ने कहा कि अंडर-19 आर अश्विन और हमने साथ में खेला है. वह पहले ओपनर बल्लेबाजी करते थे, अब गेंदबाज बने हैं. जबकि मैं गेंदबाजी करता था और अब बल्लेबाजी करता हूं. वह टीम के लिए बेहतर हैं. लगातार अभ्यास करने से खिलाड़ी निखरता है. वह एक बड़े टेस्ट मैच खिलाड़ी हैं.

हिट-मैन रोहित शर्मा ने कहा, सीरीज का रिजल्ट क्या होने वाला है, इसका पता नहीं होता. लेकिन दूसरी टीम की स्ट्रेंथ और अपनी टीम की स्ट्रेंथ को समझना मेरे लिए जरूरी होता है. बल्लेबाजी में मेरे लिए रन बनाना जरूरी है, बाकि खिलाड़ियों के लिए भी स्थिति को भांपते हुए खेलना और टीम को भी सही प्रयोग करना जरूरी है.

रोहित ने कहा, खिलाड़ी घायल भी होते हैं या अन्य मामले हो टीम में जो खिलाड़ी हों, उनसे बेहतर क्रिकेट खेलते हैं. टेस्ट मैच में धैर्य रख कर कमबैक कर सकते हैं. कैप्टन ने कहा पिच कैसी भी हो, टीम को जीत के लिए खेलना है. दोनों टीमों के लिए पिच एक बराबर रहती है, मैच में जीत दर्ज करना अति महत्वपूर्ण है.

उन्होंने कहा ये सीरीज कमबैक करने वाली रही है. इंटरनेशनल क्रिकेट न खेलने वाले युवाओं ने टीम में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यंगस्टर्स को इसलिए टीम में रखा गया है कि उनके पास बेहतरीन गेम है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी गेम को बिल्ड करने को स्थिति सीखने होती है. उन्होंने कहा कि प्रेशर भी अधिक रहता है, आऊट भी होते है, लेकिन उससे सीखने को मिलता है.

कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि पहले भी धर्मशाला में टेस्ट मैच खेला है, जो बेहतरीन मैच रहा था.यहां अलग तरह का मौसम है, यहां हमें भी आइडिया नहीं है कि पिच किस तरह का रिएक्ट करेगा. इस सीरीज में मुझे भी बहुत कुछ सीखने को मिला है कि कैसे किस खिलाड़ी का प्रयोग करना है. इसमें मुझे अपनी कप्तानी में भी सुधार करने का मौका मिला है. अलग तरह के चलेंज मिलते है, तो खिलाड़ी और अधिक सिख पाता है. आर अश्विन, जडेजा, बुमराह, कुलदीप और सिराज ने भी गेंद से कमाल किया है.

रोहित शर्मा ने कहा, कुलदीप यादव ने घुटने के ऑपरेशन के बाद पिछले दो साल में बेहतरीन खेल दिखाया है. वे अपने गेम में लगातार रिदम बनाकर खेल रहे हैं, तो ऐसे में उनके रूप में अच्छा ऑप्शन है. वह बल्लेबाजी में भी कमाल करते हैं, जो टीम के लिए फायदेमंद रहता है. कुलदीप और ध्रुव ने रांची ने महत्वपूर्ण पारी खेली है.

ये भी पढ़ें:IND Vs ENG Test Match: विश्व का सबसे सुंदर स्टेडियम HPCA ग्राउंड, यहां खेलना रोमांचक: जॉनी बेयरस्टो

ABOUT THE AUTHOR

...view details