झारखंड

jharkhand

बोकारो में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ, डीसी ने हरी झंडी दिखाकर जागरुकता रथ को किया रवाना - National Nutrition Month

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 2, 2024, 2:32 PM IST

Health campaign in Bokaro. बोकारो में राष्ट्रीय पोषण माह की शुरुआत हो गई है. इस मौके पर डीसी विजया जाधव ने जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और पोषण के महत्व और कार्यक्रम के उद्देश्य की जानकारी दी.

Nutrition Month Started In Bokaro
राष्ट्रीय पोषण माह जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करतीं बोकारो डीसी विजया जाधव. (फोटो-ईटीवी भारत)

बोकारो: केंद्र प्रायोजित पोषण अभियान के तहत राष्ट्रीय पोषण माह एक सितंबर से 30 सितंबर तक मनाया जाएगा. इसको लेकर डीसी विजया जाधव ने सोमवार को समाहरणालय परिसर से पोषण जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे.

जानकारी देतीं बोकारो डीसी विजया जाधव. (वीडियो-ईटीवी भारत)

क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने रथ रवाना

यह जागरुकता रथ जिले के सभी प्रखंडों, पंचायतों और गांवों में घूम-घूमकर महिलाओं और बच्चों को पोषण के बारे में जागरूक करेगा. रथ में विशेषज्ञ पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करेंगे और स्वस्थ आहार, स्वच्छता और पोषण संबंधी सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देंगे.

महिलाओं और बच्चों के लिए पोषण जरूरीः डीसी

मौके पर डीसी विजया जाधव ने इस अभियान में सभी हितधारकों से सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि पोषण का हमारे बच्चों और महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य और विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. उन्होंने सभी से बच्चों और महिलाओं के अच्छे पोषण को सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया है.

उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों के लिए पोषण काफी जरूरी है. उन्होंने कहा कि महिलाओं के गर्भावस्था के दौरान और शिशु के जन्म लेने के बाद पोषण का काफी महत्व है. शिशु के जन्म लेने के छह माह तक स्तनपान और उसके बाद खान-पान बढ़िया रखाना होता है. इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका महिलाओं को जागरूक करती हैं.

मौके पर ये भी थे मौजूद

इस मौके पर बोकारो के सिविल सर्जन डॉ.अभय भूषण प्रसाद, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुमन गुप्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी वंदना शेजवलकर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी साकेत कुमार पांडेय, डीपीएम जेएलपीएस के प्रकाश रंजन आदि मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण का पांच सूत्री रथ रवाना, लोगों को करेगा जागरूक

जामताड़ाः राष्ट्रीय पोषण माह को लेकर कार्यक्रम का आयोजन, आंगनबाड़ी सेविकाओं को दिया गया प्रशिक्षण

चाईबासाः राष्ट्रीय पोषण माह की शुरुआत, गांव-गांव में 'सही पोषण-देश रोशन' का दे रहे संदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details